एसडीएम की जांच में पट्टे में पाया अवैध खनन

प्रशासन द्वारा आवंटित तहसील बेहट के गांव हैदरपुर के पास नदी में आवंटित खनन पट्टे में अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों की शिकायत के बाद सोमवार को एसडीएम ने जांच की। इससे पहले ही खनन ठेकेदार ने इन गड्ढों को पाट दिया था। लेकिन मौके पर मौजूद ग्रामीणों के बताने पर एसडीएम ने जेसीबी से मलवा निकलवा कर नाप जोख कराई। जिसमें मानक से अधिक खनन होना पाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 07:08 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 07:08 PM (IST)
एसडीएम की जांच में पट्टे में पाया अवैध खनन
एसडीएम की जांच में पट्टे में पाया अवैध खनन

सहारनपुर जेएनएन। प्रशासन द्वारा आवंटित तहसील बेहट के गांव हैदरपुर के पास नदी में आवंटित खनन पट्टे में अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों की शिकायत के बाद सोमवार को एसडीएम ने जांच की। इससे पहले ही खनन ठेकेदार ने इन गड्ढों को पाट दिया था। लेकिन मौके पर मौजूद ग्रामीणों के बताने पर एसडीएम ने जेसीबी से मलवा निकलवा कर नाप जोख कराई। जिसमें मानक से अधिक खनन होना पाया गया।

गौरतलब है कि प्रशासन ने घाड़ क्षेत्र में शिवालिक आरक्षित वन क्षेत्र के पास हैदरपुर उर्फ हिदूवाला के पास नदी में खनन पट्टा आवंटित किया था। जिसमें जेसीबी व एचएम मशीनों से पट्टा धारक खनन करा रहे थे। रविवार को आसपास के ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया था। जिसमें इन ग्रामीणों का कहना था कि पट्टा धारक मानकों को ताक पर रखकर खनन करा रहे हैं। जिससे उनके गांव की आबादी व उपजाऊ भूमि को बरसात के मौसम में बाढ़ के हालात होने के समय खतरा उत्पन्न हो गया है। विरोध प्रदर्शन की खबर सोमवार को समाचार पत्रों में प्रकाशित होने के बाद मंडल आयुक्त संजय कुमार के आदेश पर एसडीएम दीप्ति देव यादव ने मौके पर खनन विभाग के निरीक्षक सर्वेयर के साथ जांच की। शायद पट्टा धारक को एसडीएम के मौके पर पहुंचने की खबर लग गई थी। इसीलिए उन्होंने इससे पहले ही गड्ढों को मलबे से पाट दिया था। एसडीएम ने बताया कि उन्होंने जब मौके पर पहुंचकर नाप जोख कराई तो खनन मानक के अनुसार पाया गया। लेकिन मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि यह गड्ढे पाट दिए गए हैं। तब उन्होंने जेसीबी मंगा कर उनसे गड्ढों में भरा गया खनिज निकलावाया और नाप कराई। एसडीएम का कहना था कि मौके पर मानक से अधिक खनन होना पाया गया है, जो पट्टे की नियम शर्तों का उल्लंघन है। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को भेजी जा रही है। ग्रामीणों की रोजगार की समस्या को लेकर उन्होंने सभी से कहा है कि वह अपने ट्रैक्टर ट्रालियों का व्यवसायिक पंजीकृत करा लें। फिर बात की जाएगी। एसडीएम के साथ खनन निरीक्षक एजाज अहमद सर्वेयर शिवकुमार व हल्का लेखपाल रहे।

chat bot
आपका साथी