समितियों पर यूरिया का अकाल, बढ़ी दिक्कत

साधन सहकारी समितियों पर यूरिया खाद न मिलने के कारण किसान प्राइवेट दुकानों के चक्कर लगा रहे हैं। दुकानदार सोसाइटी पर खाद न होने के कारण मनमाने ढंग से किसान को लूट रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:49 PM (IST)
समितियों पर यूरिया का अकाल, बढ़ी दिक्कत
समितियों पर यूरिया का अकाल, बढ़ी दिक्कत

सहारनपुर, जेएनएन। साधन सहकारी समितियों पर यूरिया खाद न मिलने के कारण किसान प्राइवेट दुकानों के चक्कर लगा रहे हैं। दुकानदार सोसाइटी पर खाद न होने के कारण मनमाने ढंग से किसान को लूट रहे हैं। किसानों का कहना है कि खाद न मिलने से फसलों पर संकट बढ़ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ साधन सहकारी समिति लोदीपुर के सचिव राजकुमार गुप्ता का कहना है कि समिति पर एक-दो दिन में यूरिया खाद आने की संभावना है।

गौरतलब है कि इस समय धान, गन्ना व मक्का आदि की फसलों में यूरिया खाद डालने का समय चल रहा है। किसान अवनीश कांबोज, प्रमोद कुमार, दिनेश कुमार, देवराज, योगेंद्र कुमार, मिश्रयान, अब्बास अली, केहर सिंह, समय सिंह व इंद्राज आदि का कहना है कि धान व गन्ना आदि की फसलों में यूरिया खाद डालने का समय निकला जा रहा है, परंतु पिछले 10 दिनों से साधन सहकारी समिति लोदीपुर सहित अन्य समितियों पर यूरिया खाद उपलब्ध नहीं है। समिति कर्मचारी पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन एक-दो दिन में खाद आने की बात कहकर किसानों को टाल रहे हैं। किसान प्राइवेट दुकानों से खाद खरीदने को मजबूर है। अधिकांश प्राइवेट दुकानदार खाद की कमी बता किसानों को खाद के एक बैग के साथ उससे अधिक कीमत का अन्य सामान खरीदने की शर्त पर ही यूरिया खाद दे रहे हैं। जिससे किसानों की जेब पर डाका पड़ रहा है, परंतु अपनी फसल को बर्बाद होती देख किसान प्राइवेट दुकानों से खाद लेने को मजबूर हैं। साधन सहकारी समिति लोदीपुर के सचिव राजकुमार गुप्ता का कहना है कि समिति पर एक-दो दिन में यूरिया खाद आने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी