बारिश से गिरे पेड़, सड़क पर जलजमाव

सड़क दूधली में कस्बे में भी मंगलवार रात से लगातार हो रही बारिश हो रही है जिससे देहरादून हाईवे सहित कई जगहों पर जलभराव हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:06 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:06 PM (IST)
बारिश से गिरे पेड़, सड़क पर जलजमाव
बारिश से गिरे पेड़, सड़क पर जलजमाव

सहारनपुर, जेएनएन। सड़क दूधली में कस्बे में भी मंगलवार रात से लगातार हो रही बारिश हो रही है, जिससे देहरादून हाईवे सहित कई जगहों पर जलभराव हो गया। पानी में भारी वाहनों के आवागमन से हाईवे की सड़क के टूटने का खतरा पैदा हो गया है। हाईवे पर इसी जगह जलभराव होता है। सड़क टूटकर गड्ढों में तब्दील हो जाती है, लेकिन विभागीय अधिकारी आज तक ऐसी व्यवस्था नहीं कर सके, जिससे सड़क पर पानी जमा नहीं हो। लगातार बारिश से खाली प्लॉट तालाब बन गए हैं, जिसमें बच्चों ने नहाकर खूब धमा चौकड़ी मचाई।

किसानों के चेहरे खिले

तल्हेड़ी बुजुर्ग: पिछले दो दिन से रुक-रुककर हो रही वर्षा से जहां किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, वहीं बाधित विद्युत-आपूर्ति, जलभराव व कीचड़ से जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। उधर, बसेड़ा, तल्हेड़ी समेत कई सरकारी विद्यालयों के प्रांगण में बारिश का पानी भर गया है। अंडरपास में बारिश का पानी भर जाने से दोनों तरफ के बीस से भी ज्यादा गांवों एक दूसरे के लिए टापू बन गए हैं।

गरीबों के गिरे आशियाने

बड़गांव: मंगलवार की रात से हो रही बारिश गरीबों के आशियानों पर कहर बरपा रही है। सहजी निवासी सुरेंद्र पुत्र मानसिंह का टीन शेड से बना मकान गिर गया। मलबे में घर का खाने पीने का सामान दब गया। ग्रामीणों ने किसी तरह बारिश में ही सामान बाहर निकाला। सूचना के बाद तहसीलदार रामपुर मनिहारान बारिश में ही गांव पहुंचे तब तक गांव निवासी शराफत पुत्र मजीद का कच्चा मकान भी गिर गया। तहसीलदार नितिन राजपूत ने सुरेन्द्र के परिवार को प्राथमिक विद्यालय का कमरा खुलवाकर उसमें शिफ्ट कराया। शराफत के परिवार को पड़ोसी के खाली मकान में शिफ्ट कराया। प्रधान उस्मान ने बताया कि तहसील दार ने कल तक मकान का विकल्प कराने की बात कही है।

हाईवे पर गिरा पेड़, मार्ग हुआ जाम

सरसावा: कस्बे की सीमा में हाईवे पर एक नर्सरी के ठीक सामने सवेरे यूकेलिप्टस का भारी भरकम पुराना पेड़ जड़ समेत उखड़कर बिजली के तारों को चपेट में लेता हुआ गिर गया। इस दौरान नर्सरी के पास खड़ी महंगी लग्जरी कार भी चपेट में आ गई, जबकि सवारियों से भरा एक टैम्पो भी अपना बचाव करता पलट गया। गनीमत रही किसी को चोट नहीं आई। इससे हाईवे पर दोनों ओर जाम लग गया। पुलिस ने जेसीबी द्वारा पेड़ को सडक किनारे एक साइड में लगवाया तब जाम खुला। मौके पर पहुंची बिजली विभाग की टीम मे बाधित बिजली आपूर्ति को ठीक करने के लिए खंबे लटके तारो को ठीक करना शुरु किया।

पशु चारे की छाई मुश्किल

चिलकाना: बारिश से क्षेत्र के सभी नाले उफन पर रहे हैं, जिससे निचले इलाको में बरसात का पानी भर गया है, जिससे खेतों से पशुओं के लिये चारा लाना मुश्किल हो रहा है। इसी प्रकार मस्खरा नदी में जलस्तर बढ़ रहा है। खादर के किसानों को फसल डूबने की चिता सताने लगी है।

बरसाती नदियों में आया उफान

बिहारीगढ़: कस्बे में रात शिवालिक के पहाड़ों सहित क्षेत्र में हुई जोरदार बारिश से पहाड़ों से निकलने वाली सभी नदियां उफान पर रहीं, जिसके चलते हिडन नदी में तेज बहाव का पानी आने से सुंदरपुर शाकुंभरी मार्ग पर दोपहर बाद तक आवागमन बाधित रहा, क्षेत्र के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा, जबकि सोलानी नदी में पानी आने के कारण फतेहपुर पेलीयो, शाहजहांपुर, चाडीधेर, आदि गांवों का संपर्क भी कटा रहा। मंगलवार देर रात से शुरू हुई जोरदार बारिश के बाद शिवालिक के पहाड़ों से निकलने वाली हिडन, सोलानी, लाल्लो, मोहड़ रो, गुलरिया, आदि नदियां उफान पर रहीं।

chat bot
आपका साथी