प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो हारेगा कोरोना : डा. सफीना तब्बसुम

कोरोना को हराना बेहद आसान है। लोगों को लाकडाउन का पालन करना चाहिए। शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। बिना मास्क के अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 11:18 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 11:18 PM (IST)
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो हारेगा कोरोना : डा. सफीना तब्बसुम
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो हारेगा कोरोना : डा. सफीना तब्बसुम

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराना बेहद आसान है। लोगों को लाकडाउन का पालन करना चाहिए। शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। बिना मास्क के अपने घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। घर में रहकर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना चाहिए। शहर की प्रसिद्व डाक्टर सफीना तब्बसुम का कहना है कि साबुत अनाज, दाल का पानी, दलिया सुबह के समय नाश्ते में लें तो प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

डा. सफीना तब्बुसम का कहना है कि प्रतिरोधक क्षमता 40 से 45 साल के उम्र के लोगों की कमजोर होती चली जाती है। महिलाओं और बच्चों की भी प्रतिरोधक क्षमता अधिकतर कमजोर होती है। इसलिए महिलाओं और बच्चों एवं 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को सुबह के समय नाश्ते में दूध, दलिया, साबुत दाल का पानी, पनीर, देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। दोपहर के खाने में पतली दाल, एक हरी सब्जी, टमाटर, चुकंदर, मूली, नींबू का सलाद लेना चाहिए। दोपहर के यदि खाने के साथ दही मिल जाए तो और भी बेहतर होगा। रात के खाने में भी हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। खाना खाने के बाद एक गिलास दूध लेना चाहिए। रात में बादाम भिगोकर रखने चाहिए। सुबह के समय छिलके उतारकर खाने चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

कोरोना से मुक्ति के लिए किया श्री सुंदरकांड का पाठ

सहारनपुर : कोरोना संकट के बीच प्रगति सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने नवम वार्षिक महोत्सव श्री सुंदरकांड का पाठ कर मनाया। इस दौरान सदस्यों ने कोरोना से मुक्ति की प्रार्थना कर सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित किया।

मंगलवार को प्रगति सोशल वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों ने कोरोना संक्रमण के चलते नवम वार्षिक महोत्सव अपने-अपने घर पर ही श्री सुंदरकांड का पाठ कर मनाया। सदस्यों ने सपरिवार श्री हनुमान जी को चोला चढ़ाकर कोरोना से मुक्ति और सर्वजन के कल्याण की कामना की। घर पर ही बनाए कढ़ी चावल एवं हलवे के प्रसाद का भोग लगाकर परिवार के सदस्यों ने प्रसाद ग्रहण किया। सभी ने श्री हनुमानजी का आशीर्वाद प्राप्त किया। सोसायटी के पदाधिकारियों व सदस्यों ने एक दूसरे को फोन पर ही महोत्सव की बधाई दी। संस्थापक डा. आदित्य राठी ने बताया कि संस्था द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण सदस्यों को अपने-अपने घरों पर कार्यक्रम करने के लिए प्रेरित किया गया था।

chat bot
आपका साथी