टोडरपुर चीनी मिल इस सत्र में न चली तो चुनाव का बहिष्कार

पिछले छ पेराई सत्रों से बंद पड़ी शाकंभरी शुगर मिल को चलाए जाने की मांग को लेकर किसानों ने पंचायत का आयोजन किया जिसमें किसानों ने मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी मांग रखने और इस सत्र में भी मिल न चलने की दशा में आगामी विधानसभा चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:51 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:51 PM (IST)
टोडरपुर चीनी मिल इस सत्र में न चली तो चुनाव का बहिष्कार
टोडरपुर चीनी मिल इस सत्र में न चली तो चुनाव का बहिष्कार

सहारनपुर, जेएनएन। पिछले छ: पेराई सत्रों से बंद पड़ी शाकंभरी शुगर मिल को चलाए जाने की मांग को लेकर किसानों ने पंचायत का आयोजन किया, जिसमें किसानों ने मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी मांग रखने और इस सत्र में भी मिल न चलने की दशा में आगामी विधानसभा चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया।

गौरतलब है कि क्षेत्र की शाकुंभरी शुगर मिल पिछले 6 पेराई सत्रों से बंद पड़ी हुई है। क्षेत्र के किसान लगातार मिल चलाए जाने की मांग करते आ रहे हैं, जिसको लेकर किसानों ने दो वर्ष पहले लंबा आंदोलन किया था। आंदोलन के दौरान किसानों के आमरण अनशन को तो तत्कालीन जिलाधिकारी के समस्या के सकारात्मक समाधान के आश्वासन पर समाप्त करा दिया था। लेकिन किसानों को सिवाय आश्वासन के और कुछ हासिल नहीं हुआ।

सोमवार को क्षेत्र के गांव टोडरपुर में आयोजित पंचायत में क्षेत्रीय किसानों ने कहा कि उन्हें अपनी हजारों बीघा उपजाऊ जमीन शुगर मिल को चलाए जाने के लिए दी थी ताकि क्षेत्र का विकास हो सके परंतु मिल बंद होने से क्षेत्र के किसानों व मजदूरों के सामने रोजी रोटी का संकट गहरा गया है 7 मिल को जमीन देने वाले लगभग 90 किसानों का उस समय मिल प्रबंध तंत्र के साथ एक एग्रीमेंट हुआ था, जिसमें मिल को जमीन देने वाले किसानों को योग्यता के आधार पर मिल में स्थाई तौर पर नौकरी दी गई थी, जिसके सहारे उन लोगों का परिवार का गुजारा चल रहा था। परंतु मिल बंद होने के साथ-साथ उन किसान परिवारों का रोजगार भी बंद हो गया। मिल को जमीन देने वाले किसान मिल बंदी के चलते भुखमरी के कगार पर हैं। मिल को जमीन देने वाले किसानों का कहना है कि यदि मिल नहीं चलाई जाती तो उनको उनकी जमीन वापस कर दी जाए। प्रबंध तंत्र द्वारा मिल को फर्जी तरीके से बीमार इकाई घोषित कर बंद किया गया है, जो कि किसानों के साथ घोर अन्याय है। प्रशासन मिल मालिक के हाथों की कठपुतली बनकर रह गया है। पंचायत में किसानों ने जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी मांग रखने का निर्णय लिया। साथ ही पंचायत में मिल न चलने की दशा में आगामी विधानसभा चुनाव के बहिष्कार का भी ऐलान किया गया।इस मौके पर जायर हुसैन चांद, चौधरी ताहिर हसन, सतीश शर्मा, विजय शर्मा, प्रधान मुरसलीन ,चौधरी मुकर्रम, सुरेंद्र, देवी सिंह, दर्शनलाल, यशविदर,अवनीश कांबोज, सोविदर कुमार, रवि कांबोज चौधरी आमिर आदि सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी