बुखार से छात्र समेत तीन लोगों की मौत, मच्छरों से बचने की अपील

नानौता एवं देहात क्षेत्र में बुखार का प्रकोप बढ़ा हुआ है। दो दिन के भीतर गांव आभा और लंढौरा के दो लोगों की मौत हो चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:12 PM (IST)
बुखार से छात्र समेत तीन लोगों की मौत, मच्छरों से बचने की अपील
बुखार से छात्र समेत तीन लोगों की मौत, मच्छरों से बचने की अपील

सहारनपुर, जेएनएन। नानौता एवं देहात क्षेत्र में बुखार का प्रकोप बढ़ा हुआ है। दो दिन के भीतर गांव आभा व लंढोरा में बुखार की चपेट में आकर एक छात्र सहित तीन लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग इससे बेखबर है। चिकित्सकों ने लोगों से सफाई, खाने पीने तथा मच्छरों से बचाव पर विशेष ध्यान देने की अपील की है।

सरकारी व निजी चिकित्सकों के यहां बुखार से पीड़ित मरीजों की लाइन लगी है। बताया जाता है कि क्षेत्र के गांव आभा निवासी लगभग 60 वर्षीय निरंजन सिंह पुत्र दुलीचंद की सोमवार को बुखार की चपेट में आकर मौत हो गई। निरंजन सिंह को तीन दिन पूर्व बुखार चढ़ने पर प्राइवेट चिकित्सक को दिखाया गया था, आराम नहीं होने पर दो दिन पहले सहारनपुर उपचार कराया। हालत गंभीर होने पर सोमवार को देहरादून ले जाते समय रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। सोमवार को ही आभा गांव निवासी लगभग 60 वर्षीय श्यामकली पत्नी निरंजन सिंह की भी मौत हो गई। दो दिन पूर्व बुखार से ग्रस्त गांव लंढौरा निवासी लगभग 14 वर्षीय छात्र आर्यन पुत्र सोनू वत्स देहरादून हायर सेंटर ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई थी। पूर्व में नगर की देवबंद रोड स्थित कॉलोनी निवासी डेढ़ वर्षीय बच्ची तृप्ता पुत्री अंकित शर्मा की भी बुखार से मौत हो गई थी। चिकित्सक बोले-

सीएचसी प्रभारी अधीक्षक डा. प्रमोद कुमार ने गांव आभा व लंढौरा में हुई मौत से अनभिज्ञता जताई। बताया कि मौसमी बुखार चल रहा है। अस्पताल में 60 से 70 तक रोजाना बुखार के रोगी आ रहे हैं, जिनमें महिला व बच्चों की संख्या अधिक है। रोजाना लगभग 40 बुखारग्रस्त लोगों की रक्तपट्टिकाएं बनाई जा रही हैं। कई मरीज ऐसे भी आ रहे हैं, जिनकी प्लेटलेट्स कुछ कम हैं। गांव आभा व लंढोरा आदि बुखार से प्रभावित क्षेत्र में शिविर लगाकर स्वास्थ्य की जांच कर निश्शुल्क दवा दी जाएगी।

रजवाहे की पटरी की गंदगी

से पैर पसार रहा बुखार

संवाद सूत्र, जड़ौदापांडा: क्षेत्र के गांव मोरा में रजवाहे की पटरी के एक छोर पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इसके चलते गांव में बुखार पैर पसार रहा है। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन से रजबाहे के छोर पर पड़ी गंदगी को हटवाए जाने की मांग की है।

थाना क्षेत्र के गांव मोरा से रजवाहा गुजर रहा है। पूर्व प्रधान धीर सिह ,चरण सिह ,यशवीर सिह, नरेंद्र सिंह, पूर्व डीएसपी ओमप्रकाश का कहना है कि कुछ लोगो के द्वारा पटरी के एक छोर पर गोबर सहित कूड़ा करकट डाला जा रहा है, जिसके चलते पटरी के छोर पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इससे डेंगू वायरल बुखार जैसी अनेक बीमारी उत्पन्न हो रही है। फैली गंदगी के कारण ही गांव में बुखार तेजी से फैल रहा है। ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन से गांव में लगे गंदगी के अंबार को हटवाए जाने की मांग की है। इस मामले में विकास खण्ड अधिकारी सीपी सिह व ग्राम प्रधान दिलबाग राणा का कहना है कि गांव में फैली गंदगी के अंबार को जल्द हटवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी