माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले तीन पर्वतारोही कमिश्नर से मिले

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराकर 11 देशों में चार लाख बीस हजार किलोमीटर पैदल यात्रा करने तथा देवभूमि के उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से हरिद्वार के रास्ते तीन पर्वतारोही ने सहारनपुर पहुंचकर मंडलायुक्त लोकेश एम से मुलाकात की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:30 PM (IST)
माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले तीन पर्वतारोही कमिश्नर से मिले
माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाले तीन पर्वतारोही कमिश्नर से मिले

सहारनपुर, जेएनएन। माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराकर 11 देशों में चार लाख बीस हजार किलोमीटर पैदल यात्रा करने तथा देवभूमि के उत्तराखंड में चारधाम यात्रा से हरिद्वार के रास्ते तीन पर्वतारोही ने सहारनपुर पहुंचकर मंडलायुक्त लोकेश एम से मुलाकात की। तीनों पर्वतारोही मंडल में सड़क सुरक्षा, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं सहित अन्य जागरूक कार्यक्रमों के बारे में रूक-रूक कर प्रचार करेंगे। पर्वतारोही दल के नेता अवध बिहारी लाल लखीमपुर जिलें के दोहरा गांव निवासी है। वर्ष 1980 में लखीमपुर में आई बाढ़ में पूरा परिवार खत्म हो गया था उस समय अवध बिहारी की उम्र 11 वर्ष थी। उन्होंने तीन दिन तक एक पेड़ पर बैठकर भूखे प्यासे रहे और इंडियन आर्मी के हैलीकाप्टर ने इनकी जान बचाई थी। इसके बाद अवध बिहारी लाल ने पर्यावरण को अपना जीवन मान लिया और उसकी के लिए कार्य करने लगे। लखीमपुर जनपद के जितेन्द्र प्रताप ने बताया कि वह अवध बिहारी लाल के साथ 11 वर्ष की आयु में 1995 में जुड़े थे। उन्होंने बताया कि भारत सहित कई देशों की पैदल यात्रा कर 14 करोड़ 50 लाख पौधे लगाये है। उन्होंने कहा कि उनके दल में महेन्द्र प्रताप और गोविद नंद सहित 20 सदस्य है। उन्होंने बताया कि सभी सदस्यों ने अपना देहदान कर रखा है। कमिश्नर ने उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

एंटी लार्वा का छिड़काव कराया

महंगी: मच्छरों के प्रकोप के चलते ग्राम प्रधान ने गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया।ग्राम मुबारिकपुर के ग्राम प्रधान गोपाल सैनी ने बताया कि गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव गांव की गलियों में कराया।वही पर ग्राम वासियों को सफाई के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि मच्छरों से बचाव के लिए सबसे अधिक साफ सफाई रहनी आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी