तनावमुक्त होने के लिए मेडिटेशन बेहतर : भारती

गुरु ज्ञान परिवार द्वारा शिविर का आयोजन कर वर्तमान अस्त-व्यस्त जीवन शैली में स्वस्थ रहने के लिए योग प्राणायाम के माध्यम से उपाय व उपचार बताए गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:13 PM (IST)
तनावमुक्त होने के लिए मेडिटेशन बेहतर : भारती
तनावमुक्त होने के लिए मेडिटेशन बेहतर : भारती

सहारनपुर, जेएनएन। गुरु ज्ञान परिवार द्वारा शिविर का आयोजन कर वर्तमान अस्त-व्यस्त जीवन शैली में स्वस्थ रहने के लिए योग प्राणायाम के माध्यम से उपाय व उपचार बताए गए। संत नगर स्थित गुरु ज्ञान चर्चा केंद्र पर आयोजित हुए शिविर में योगाचार्य आहार विशेषज्ञ भारती शर्मा ने कहा कि योग शब्द के दो अर्थ हैं और दोनों ही अर्थ जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। पहला अर्थ है जोड़ और दूसरा अर्थ है समाधि अर्थात ध्यान। जब तक हम अपने शरीर को योग से नहीं जोड़ते, तब तक ध्यान तक जाना संभव नहीं हैं। वर्तमान समय में जीवनयापन के लिए दिन-रात भागदौड़, काम का प्रेशर, रिश्तों में अविश्वास और दूरी आदि के कारण तनाव बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे माहौल में मेडिटेशन से बेहतर और कोई विकल्प नहीं है। शिविर में विभिन्न असाध्य रोगों के लिए योग बताते हुए उनका अभ्यास कराया गया। शिविर की अध्यक्षता सरल गुरू डा. लोकेश वत्स ने की। इस दौरान विपिन कुमार कुच्छल, सुरेशचंद शर्मा, मुकुल गुप्ता, पंकज सिघल, विकास कुमार, विजेंद्र कश्यप, पंकज कुमार, अमित कुमार आदि मौजूद रहे।

शिविर में रोगियों की जांच कर दवा दी

देवबंद : वी ब्रॉस हॉस्पिटल सहारनपुर द्वारा नगर में फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। इसमें चिकित्सकों ने रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निश्शुल्क दवा वितरित की।

सोमवार को तल्हेड़ी चुंगी स्थित एंडेवर आइटीआइ प्रांगण में लगाए गए शिविर का उद्घाटन सभासद पति सैयद हारिस ने फीता काटकर किया। शिविर में डा. अर्जुन राव, डा. रत्नाकर कुशवाहा, डा. छाया कुशवाहा, डा. सचिन, डा. मीनाक्षी, डा. केवल, डा. सोमवता नीरज व डा. नीशित ने रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित की। निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का नगर क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने लाभ उठाया। इस मौके पर अहमद अली एडवोकेट, हाजी रिया•ा मेहमूद, नबील उसमानी, हारिस उस्मानी, डा. आजम, कलीम चौधरी, मूसा चौधरी, मोहम्मद आजम, आजम चौधरी आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी