श्रद्धालुओं को सुनाई राजा परीक्षित के श्राप की कथा

सरसावा में श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन कथा व्यास आचार्य रजनीश ने शमीक ऋषि का अपराध परिक्षित को श्राप कथा के संबंध मे विस्तार से बताकर ज्ञानामृत पान कराया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:15 PM (IST)
श्रद्धालुओं को सुनाई राजा परीक्षित के श्राप की कथा
श्रद्धालुओं को सुनाई राजा परीक्षित के श्राप की कथा

सहारनपुर, जेएनएन। सरसावा में श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन कथा व्यास आचार्य रजनीश ने शमीक ऋषि का अपराध परिक्षित को श्राप कथा के संबंध मे विस्तार से बताकर ज्ञानामृत पान कराया। ब्रह्मालीन संत शिरोमणि बाबा बंशीवाले द्वारा श्रीमद्भागवत कथा को लेकर दिए गए आशीर्वाद से श्री बनखंडी महादेव मंदिर के प्रांगण में जल रही कथा में आए श्रद्धालुओं पर ज्ञानामृत पान वर्षा करते श्री आचार्य ने कहा कि शुकदेव मुनि ने राजा परिक्षित का उद्धार करने के लिए शुक्रताल तीर्थ में करुणामयी रूप से सात दिनों तक चलने वाली पुण्य दायिनि भागवत कथा सुनाई। इस दौरान उन्होंने परिक्षित का वन गमन, वरिह अवतार, यज्ञ अवतार, कपिल अवतार तथा ध्रुव चरित्र आदि के बारे में बताया गया।

वृद्धाश्रम में रह रहे वृद्धजनों को दिलाएं पेंशन का लाभ

सहारनपुर: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव व सिविल जज सीनियर डिवीजन हृषीकेश पाण्डेय ने कहा कि वृद्धाश्रम में रह रहे सभी व्यक्तियों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिलाया जाए।

हृषीकेश पाण्डेय ने वृद्धाश्रम फतेहपुर का निरीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर के आयोजन के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने वृद्ध आश्रम प्रबंधक को निर्देशित किया कि वह शीघ्र पेंशन संबंधी समस्या का समाधान कर इनकी पेंशन सम्बन्धित विभाग से दिलाया जाना सुनिश्चित करें। यही नहीं विधिक सहायता सम्बन्धी समस्या के बारे यदि किसी वरिष्ठ नागरिकों को अपने मुकदमें की पैरवी के लिए नि:शुल्क अधिवक्ता की आवश्यकता है तो प्रार्थनापत्र लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में भिजवाया जाना सुनिश्चित करें। विधिक साक्षरता शिविर में वृद्धजनों को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए नियमों का पालन करने का आह्वान किया गया। वृद्धाश्रम प्रबंधक देवी दत्त रिखारी ने बताया कि वृद्ध आश्रम मे कुल 21 महिलाएं व 17 पुरूष है और सभी के आधार कार्ड बनवाने के अलावा टीकाकरण करा दिया गया है।हो गया है। प्रत्येक सप्ताह वृद्धाश्रम को सैनिटाईज कराया जाता है। आवश्यकता पड़ने पर वृद्ध महिला व पुरुषों को दवा उपलब्ध करा दी जाती है। प्रबंधक द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि यदि किसी वृद्ध का स्वास्थ्य ज्यादा खराब हो जाता है तो उसे वृद्धा आश्रम के समीप सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्हे तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में भेज दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी