जो अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाए वही गुरू: आचार्य कुलदीप

सरसावा में सहकारी चीनी में मिल के श्री सनातन धर्मशिव मंदिर में चल रही शिव महापुराण का विधिवत रूप से रविवार को समापन हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 08:16 PM (IST)
जो अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाए वही गुरू: आचार्य कुलदीप
जो अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाए वही गुरू: आचार्य कुलदीप

सहारनपुर, जेएनएन। सरसावा में सहकारी चीनी में मिल के श्री सनातन धर्मशिव मंदिर में चल रही शिव महापुराण का विधिवत रूप से रविवार को समापन हो गया है। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने खूब भंडारा चखा।

कथा समापन पर भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं को कथा रसपान कराते आचार्य कुलदीप दीक्षित ने गुरू की महिमा का वर्णन किया कहा की दत्तात्रेय जी के 24 गुरू थे। भगवान दत्तात्रेय के चौबीस गुरू में पृथ्वी, जल, वायु, अग्नि, आकाश, सूर्य, चन्द्रमा, समुद्र, अजगर, कपोत, पतंगा, मछली, हिरण, हाथी, मधुमक्खी, शहद निकालने वाला, कुरर पक्षी, कुमारी कन्या, सर्प, बालक, पिगला, वैश्या, बाण बनाने वाला, मकड़ी, और भृंगी कीट। उन्होंने, जिससे भी जो शिक्षा मिली उसी को ग्रहण कर ली। कहा कि जीवन में गुरू का होना बहुत जरूरी है, क्योकि गुरू का अर्थ है की जो अंधकार की तरफ से प्रकाश की और लेकर जाए, जो हमारे जीवन में उजाला कर दे जो हमें ईश्वर से मिला दे जो हमे भक्ती के मार्ग पर लेकर जाये जिसके चरणों मे बैठकर हम दो आंसू बहा ले ऐसे गुरू होने चाहिये, क्योंकि गुरू के बिना कभी भी गोविन्द की प्राप्ति नही हो सकती। इसलिये गुरू अवश्य बनाएं, जिस समय महाभारत का युद्ध पूर्ण हो गया था। पांडवों को राजतिलक हो गया तो कान्हा ने कुंती को कहा अच्छा बुआ मै. चलता हूं, जो मांगना है मांग ले। इस पर कुंती ने कहा कि कृष्णा मुझे जीवन में दुख चाहिए, कान्हा ने कहा बुआ सब सुख चाहते हैं तू दुख मांग रही है तो कुंती बोली, प्रभु जिस दुख में तुम्हारी याद आए। वही चाहती हूं, क्योकि सुख आएगा तो तुम्हारी याद भी नहीं आएगी। सुख में तुम नहीं आओगे। इसिलिए दुख चाहती हूं।

कथा के बाद भंडारा लगा। कथा से पूर्व गणेशादि की पूजा आचार्य राहुल कृष्णन द्वारा कराई गई। यजमान शुगर मिल प्रधान प्रबन्धक विजय प्रकाश पाण्डेय, राजबीर प्रधान, मुकेश चौधरी, चरण सिंह सैनी, सौरभ बंसल, राजेन्द्र चौधरी, डीके चौधरी, नवीन चौधरी, मनोज चौधरी, देवेन्द्र चौधरी संजय चौधरी अगवानहेड़ा ,सतीश प्रधान, मांगेराम प्रधान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी