दंपती ने हौसले से कोरोना को घर पर रहकर दी मात

कोरोना हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कोरोना को घर पर रहकर भी हरा सकते हैं। दैनिक जागरण ऐसे लोगों की कहानी भी प्रकाशित कर रहा है जो कोरोना को घर में रहकर मात दे रहे हैं ताकि अन्य लोगों को भी सीख मिले। अब तक हजारों लोग कोरोना को घर पर रहकर मात दे चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:11 PM (IST)
दंपती ने हौसले से कोरोना को घर पर रहकर दी मात
दंपती ने हौसले से कोरोना को घर पर रहकर दी मात

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप कोरोना को घर पर रहकर भी हरा सकते हैं। दैनिक जागरण ऐसे लोगों की कहानी भी प्रकाशित कर रहा है, जो कोरोना को घर में रहकर मात दे रहे हैं, ताकि अन्य लोगों को भी सीख मिले। अब तक हजारों लोग कोरोना को घर पर रहकर मात दे चुके हैं। माधोनगर निवासी दंपती ने भी कोरोना को घर पर रहकर मात दी है।

माधोनगर निवासी योगेश शर्मा ने बताया कि उन्हें और उनकी पत्नी अपर्णा शर्मा को करीब एक माह पूर्व बुखार हुआ, जिसके बाद उन्होंने एक निजी डाक्टर से दवाइयां ली। तीन दिन तक भी जब आराम नहीं हुआ तो डाक्टर ने उन्हें कोरोना का टेस्ट कराने की सलाह दी। इसके बाद उन्होंने टेस्ट कराया तो रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। दोनों अपने घर पर होम आइसोलेशन हो गए। उनके बच्चों ने उनकी देखभाल करनी शुरू कर दी। दोनों ने अपना कमरा अलग कर लिया था। डाक्टर की सलाह से दवाइयां लेना शुरू किया। गर्म पानी का इस्तेमाल किया। घर में बना काढ़ा पीया। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का इस्तेमाल किया। करीब 19 दिन के बाद दोबारा से टेस्ट कराया तो उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई। दंपती का कहना है कि दोनों समय उन्होंने योगा किया और एक्सरसाइज भी की। सकारात्मक किताबें पढ़ी और हौसला नहीं टूटने दिया।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें खट्टे फलों का सेवन : डा. शिखा

सहारनपुर : कोरोना को हराने के लिए महिलाओं को भी आगे आना होगा। तभी कोरोना को जड़ से खत्म किया जा सकता है। शहर की प्रसिद्ध डाक्टर शिखा बंसल का कहना है कि महिलाओं और बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का इस्तेमाल करना चाहिए।

डा. बंसल का कहना है कि सबसे पहले तो प्रदेश सरकार के बनाए गए नियमों का पालन करना चाहिए। लोगों को हर आधे घंटे में हाथ धोने चाहिए। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। सुबह के समय एक्सरसाइज करें। महिलाओं को बच्चों का भी ध्यान रखना है। इसलिए बच्चों को गेहूं व जौ का दलिया बनाकर दिया जाए। नहाने के बाद नारियल तेल से पैरों के तलवों की मालिश करनी चाहिए। वहीं, आंवला और नींबू का सेवन रोजाना करें। दोपहर के खाने में हरी सब्जी का प्रयोग करें। इसके साथ दही और मट्ठा लेना चाहिए। रात के खाने में बच्चों को दाल वाली खिचड़ी दी जाए तो बेहतर होगा। वहीं, सभी लोगों को रात के खाने के बाद हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। महिलाओं और बच्चों को रात में दो बादाम भिगोकर सुबह के समय छिलके उतारकर खाने चाहिए। इन सभी से महिलाओं और बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी