हर्षोल्लास से मनाई गई संत रविदास की जयंती

संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर समाज के लोगों से संत रविदास के जीवन से सीख लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:23 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:23 PM (IST)
हर्षोल्लास से मनाई गई संत रविदास की जयंती
हर्षोल्लास से मनाई गई संत रविदास की जयंती

सहारनपुर, जेएनएन। संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास महाराज का जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर समाज के लोगों से संत रविदास के जीवन से सीख लेकर आगे बढ़ने का आह्वान किया गया।

शनिवार को जेजे पुरम स्थित मंदिर पार्क में जागृति फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्ष रतिराम गौतम, सचिव एसपी सिंह,अनुज कुमार, एसपी गौतम एवं राजेश कुमार ने गुरु रविदास के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर किया। रागी अंगपाल सिंह एवं सुरेंद्र सिंह ने गुरु रविदास जी के आदर्शों से सीख लेने का आह्वान किया। फाउंडेशन की ओर से राजेश कुमार ने गुरु रविदास के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि गुरु रविदास द्वारा जात-पात ऊंच-नीच के भेदभाव को समाप्त करने के लिए ऐसे राज्य की स्थापना की बात कही थी, जिसमें कोई भेदभाव न हो। कार्यक्रम का समापन बालिका खुशी द्वारा गाए राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम में रेनू, सुमित्रा देवी, निशा,सविता ,पुष्पा देवी ,मंजू देवी ,रेणुका ,शशि आदि ने गुरु रविदास के चित्र के सम्मुख पुष्प अर्पित किए। कार्यक्रम को सफल बनाने में एसके गौतम ,सुरेंद्र कुमार, भोले शंकर, ओपी नौटियाल ,अरविद कुमार आदि का सहयोग रहा।

भगवान श्री रविदास मंदिर सर्किट हाउस रोड औजपुरा में मोहल्ले वासियों ने एकत्र होकर हवन पूजन कर संत रविदास महाराज का जन्मोत्सव मनाया। इस मौके पर रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के वरिष्ठ नेता यशपाल सिंह ने कहा कि जो भी शहर या गांव की कमेटियां संत श्री रविदास का जन्म दिवस जुलूस व झांकी के माध्यम से मनाते हैं वह सभी लोग इकट्ठा होकर पहले से ही कार्यक्रम की रणनीति बनाएं। हमारे पूर्वजों ने हमें सिखाया है कि हम सब आपस में मिलकर एक भारतवासी के नाते सभी धर्मों का सम्मान करें और एकजुट होकर रहें। इस मौके पर दिलीप कुमार, मनोज कुमार, हर्षित , नाथूराम, सत्यपाल, मुकुंदा लाल ,ओमप्रकाश, वृष्टि ,छाया, निधि आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी