कोरोना संक्रमण से बचाव को बंद किए मंदिर के कपाट, विरोध के बाद खोले

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर सोमवार को बंद किए गए श्री त्रिपुर मां बाला सुंदरी देवी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के विरोध के बाद फिर से खोल दिए गए। बाद में शारीरिक दूरी और कोविड 19 नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं ने देवी के दर्शन किए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:47 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:47 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव को बंद किए मंदिर के कपाट, विरोध के बाद खोले
कोरोना संक्रमण से बचाव को बंद किए मंदिर के कपाट, विरोध के बाद खोले

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर सोमवार को बंद किए गए श्री त्रिपुर मां बाला सुंदरी देवी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के विरोध के बाद फिर से खोल दिए गए। बाद में शारीरिक दूरी और कोविड 19 नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं ने देवी के दर्शन किए।

प्रशासन ने तीन दिन पूर्व श्री त्रिपुर मां बाला सुंदरी देवी मंदिर के बाहर लगी प्रसाद की सभी दुकानों को बंद करा दिया था। साथ ही मंदिर कमेटी को मंदिर में चंद लोगों द्वारा ही पूजा अर्चना करने को निर्देशित किया था। जिसके बाद मंदिर कमेटी द्वारा नवरात्र की सप्तमी से लेकर नवमी तिथि तक तीन दिए के लिए मंदिर के कपाट बंद रखने का निर्णय लिया गया था। पूर्व घोषणा के अनुसार मंदिर कमेटी द्वारा सोमवार को मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए और पुलिस ने श्रद्धालुओं को भवन में घुसने से रोक दिया। जिसका श्रद्धालुओं ने विरोध किया। उनके विरोध को देखते हुए मंदिर कमेटी ने प्रसाद आदि न चढ़ाने और शारीरिक दूरी व कोविड 19 नियमों के पालन के साथ केवल माता के दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खोले। जिसके बाद श्रद्धालुओं ने कोरोना नियमों के पालन के साथ मां भगवती के दर्शन कर मन्नतें मांगी। मंदिर सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष पं. सतेंद्र शर्मा ने बताया कि मंदिर के कपाट सिर्फ दर्शनों के लिए खोले गए हैं। मंदिर में प्रसाद व कलावा आदि नहीं चढ़ेगा। मास्क पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। दुर्गा मंदिरों मे पूजा-पाठ जारी, अनेक जगह हुआ यज्ञ

गंगोह : चैत्र मास के नवरात्र का सोमवार को सातवां दिन था। दुर्गा मंदिरों में देवी के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा की गई। मंदिरों में पूजा-पाठ किया गया। वहीं, आयोजित संध्या कालीन आरती व भजन संध्या में भी श्रद्धालु मौजूद रहे। माता वैष्णो देवी धाम में अखंड ज्योति के साथ महा आरती का नित्य आयोजन किया जा रहा है। सोमवार को आरती के दौरान मां दुर्गा का दरबार सजाया गया। दरबार में मां सरस्वती, मां काली, मां लक्ष्मी के रूप के श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। पीठ बाजार स्थित मां काली मंदिर में भी सोमवार को मां कालरात्रि की पूजा की गई। कई मंदिरों में विश्व शांति के लिए यज्ञ का भी आयोजन किया गया। यज्ञ के बाद सभी स्थानों पर मां दुर्गा से कोरोना से मुक्ति की प्रार्थनाएं की गई। मंदिरों में सरकार की गाइड लाइन के अनुसार इस बार भी पूजा-पाठ के आयोजन किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी