लखनऊ में कहानी सुनाएंगे शिक्षक ख्याति और कपिल

परिषदीय शिक्षकों की कला-निपुणता की परख के लिए बेसिक शिक्षा विभाग निरंतर प्रयासरत है। लखनऊ में फरवरी के प्रथम सप्ताह में होने वाली राज्य स्तरीय कहानी प्रतियोगिता में जिले के दो शिक्षकों ख्याति गुलाटी और कपिल दुआ का चयन किया गया है। जिला स्तर पर हुई प्रतियोगिता में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद इन शिक्षकों का चयन किया गया था। पांच फरवरी को लखनऊ में ये दोनों शिक्षक स्वरचित कहानी सुनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:38 PM (IST)
लखनऊ में कहानी सुनाएंगे शिक्षक ख्याति और कपिल
लखनऊ में कहानी सुनाएंगे शिक्षक ख्याति और कपिल

सहारनपुर, जेएनएन। परिषदीय शिक्षकों की कला-निपुणता की परख के लिए बेसिक शिक्षा विभाग निरंतर प्रयासरत है। लखनऊ में फरवरी के प्रथम सप्ताह में होने वाली राज्य स्तरीय कहानी प्रतियोगिता में जिले के दो शिक्षकों ख्याति गुलाटी और कपिल दुआ का चयन किया गया है। जिला स्तर पर हुई प्रतियोगिता में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद इन शिक्षकों का चयन किया गया था। पांच फरवरी को लखनऊ में ये दोनों शिक्षक स्वरचित कहानी सुनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

परिषदीय स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के अलावा शिक्षक समय-समय पर उन्हें कई ज्ञानवर्धक कहानियां आदि भी सुनाते रहते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पटनी में दिसंबर में हुई जिला स्तरीय कहानी सुनाओ प्रतियोगिता में प्रविष्टियां भेजी थी। जिला स्तर पर 23 शिक्षकों की प्रविष्टि मिली। विकासखंड सढौली कदीम अंतर्गत बेहट के प्राथमिक विद्यालय नंबर-1 में कार्यरत सहायक अध्यापिका ख्याति गुलाटी की स्वरचित कहानी को बेहतर मानते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया। प्रतियोगिता में 1857 से 1947 तक के स्वतंत्रता आंदोलन में प्रतिभाग करने वाले आंदोलनकारियों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों पर आधारित सुनाई जानी थी। ख्याति ने लीक से हटकर जतिद्रनाथ मुखर्जी के प्रेरक जीवन को अपनी कहानी का विषय चुनकर जतिन की कहानी सुनाई थी। वर्ष-2018 में सहायक अध्यापिका के रूप में नियुक्त ख्याति ने बीएससी के बाद बीएड किया था। प्रतियोगिता के लिए चयनित दूसरे प्रतिभागी यूपीएस शक्लापुरी के सहायक अध्यापक कपिल दुआ है। नेताजी सुभाषचंद बोस के जीवन प्रसंगों पर स्वचरित कहानी के आधार पर कपिल का चयन हुआ है। कहानी को पांच मिनट से कम की आडियो विजुअल में भेजा गया था। वर्ष-2002 से सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त कपिल दुआ एमएससी मैथ और बीटीसी डिप्लोमाधारक हैं। कहानी लेखन के प्रति झुकाव ने कपिल को प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। दोनों शिक्षक पांच फरवरी को लखनऊ में होने वाली राज्य स्तरीय कहानी सुनाओ प्रतियोगिता में शामिल होंगे। उधर बीएसए रमेंद्र कुमार सिंह ने उम्मीद जताई कि राज्य स्तरीय कहानी सुनाओ प्रतियोगिता में शिक्षक पुरस्कार जीतकर जिले का नाम रोशन करेंगे।

chat bot
आपका साथी