चयन आयोग परीक्षा में अनियमितता पर कठोर कार्रवाई: एडीएम

अपर जिलाधिकारी प्रशासन एसबी सिंह ने कहा कि माध्यमिक शिक्षक सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं को स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:13 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:13 PM (IST)
चयन आयोग परीक्षा में अनियमितता पर कठोर कार्रवाई: एडीएम
चयन आयोग परीक्षा में अनियमितता पर कठोर कार्रवाई: एडीएम

सहारनपुर, जेएनएन। अपर जिलाधिकारी प्रशासन एसबी सिंह ने कहा कि माध्यमिक शिक्षक सेवा चयन आयोग की परीक्षाओं को स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। केंद्रों पर केवल स्टेटिक मजिस्ट्रेट को ही मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी। यदि परीक्षार्थी के स्थान पर कोई अन्य परीक्षा देता पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। कोविड-19 की जारी गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। अपर जिला अधिकारी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में 31 जुलाई को होने वाली माध्यमिक शिक्षक सेवा चयन आयोग की प्रशिक्षित स्नातक जीव विज्ञान परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। 31 जुलाई सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक जनपद में पांच परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, साफ-सफाई, बिजली, प्रकाश, पेयजल, सैनेटाइजेशन, जनरेटर आदि की व्यवस्था कराई जाए। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा तथा परीक्षा समाप्त होने से पहले किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा नियुक्त कक्ष निरीक्षकों की परीक्षा के दिन प्रत्येक परीक्षा कक्ष में तैनाती स्टेटिक मजिस्ट्रेट द्वारा सुनिश्चित कराई जायेगी। प्रत्येक स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा के दिन परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटे पूर्व केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र खोलने एवं परीक्षा के उपरांत उत्तर पुस्तिकाओं के सीलिग पैकिग की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जायेगी। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र के अन्दर मोबाइल फोन, अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, इलेक्ट्रानिक घडी, ब्लूटूथ आदि पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे।

बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक रवि दत्त, जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी राम जतन मिश्र के अलावा एसडी इंटर कालेज, गुरूनानक इंटर कालेज, बीडी बाजोरिया इंटर कालेज, इस्लामिया इंटर कालेज तथा एसएएम इंटर कालेज के प्रधानाचार्य तथा संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

---------------

ये भी रहेंगी व्यवस्थाएं-परीक्षार्थियों को अपने साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र अथवा आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा, इससे मिलान के उपरान्त ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जायेगा।

-तीन परीक्षा केंद्रों पर एक-एक जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं सचल दल तथा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं एक पर्यवेक्षक तैनात रहेगा।

-परीक्षा केंद्रों पर यथा संभव राजकीय विद्यालयों एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक रखें जायेंगे, शेष 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक अन्य विभागों के कार्मिकों में से तैनात किए जायेंगे। कार्मिकों के पास फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

-प्रत्येक 24 अभ्यर्थियों पर दो कक्ष निरीक्षक होंगे, लेकिन किसी भी दशा में इनकी संख्या दो से कम नहीं होगी। किस कक्ष में किस कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी होगी, इसकी सूचना परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पूर्व संबंधित कक्ष निरीक्षक को दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी