योग को दिनचर्या में शामिल करें साधक : विशाल पुंडीर

देवबंद में शिक्षक नगर कालोनी में चल रहे योग शिविर के तीसरे योग गुरू विशाल पुंडीर ने साधकों को योग की विभिन्न क्रियाओं का प्रशिक्षण देते हुए इसे दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:47 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:47 PM (IST)
योग को दिनचर्या में शामिल करें साधक : विशाल पुंडीर
योग को दिनचर्या में शामिल करें साधक : विशाल पुंडीर

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में शिक्षक नगर कालोनी में चल रहे योग शिविर के तीसरे योग गुरू विशाल पुंडीर ने साधकों को योग की विभिन्न क्रियाओं का प्रशिक्षण देते हुए इसे दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया।

मंगलवार को योग शिविर में योगाचार्यों ने साधकों को चक्रासन, भुजंग आसन, सर्प आसन, सूर्य नमस्कार और प्राणायाम आदि विभिन्न क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान योग गुरू विशाल पुंडीर ने कहा कि जब तक हम अपने शरीर को योग से नहीं जोड़ते, तब तक ध्यान तक जाना संभव नहीं हैं।

योग गुरु सद्दाम राजपूत ने शरीर शुद्धि के लिए षठकर्म की जानकारी देकर जलनेति, सुत्रनेति का अभ्यास कराया। बताया कि ध्यान से तनाव दूर होता है और मन को गहन आत्मिक शांति महसूस होती है। पं. विपिन शर्मा, शुभलेश शर्मा, सरिता कपिल, श्रेया कपिल, मुनेश त्यागी, अशोक शर्मा, संदीप पुंडीर, तुषार शर्मा व मनोज पुंडीर आदि मौजूद रहे।

शहीदों की याद में मैत्री मैच का आयोजन

अंबेहटा: नगर के नकुड़ रोड स्थित डिवाइन लाइट क्रिकेट एकेडमी में कारगिल के शहीदों की याद में अंबेहटा व नकुड़ के बीच मैत्री मैच हुआ, जिसमें केल्विन क्रिकेट एकेडमी नकुड़ ने मैच जीता।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चैयरपर्सन प्रतिनिधि इनाम शाकिर ने विजेता व उप विजेता टीम को पुरस्कार देते हुए कहा कि हमें देश के जवानों का बलिदान कभी नहीं भूलना चाहिए। इससे पूर्व दो मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी। इस अवसर पर कोच सचिन सैनी ने अतिथियों को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम मे अनवर शफीक,बाबू नासिर, अर्शी शफीक, विनय कुमार, दानिश शफीक, राव शाहरूख, नरेंद्र कुमार, अतुल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी