किसानों को बीज की किट उपलब्ध कराई निश्शुल्क

नानौता के दिल्ली रोड स्थित राजकीय बीज गोदाम में बुधवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजनांतर्गत कार्यक्रम हुआ जहां दर्जनों किसानों को भूमि विकास बैंक के चेयरमैन व भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजीत राणा द्वारा निश्शुल्क उड़द और मूंग के बीज की किट वितरित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:53 PM (IST)
किसानों को बीज की किट उपलब्ध कराई निश्शुल्क
किसानों को बीज की किट उपलब्ध कराई निश्शुल्क

सहारनपुर, जेएनएन। नानौता के दिल्ली रोड स्थित राजकीय बीज गोदाम में बुधवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजनांतर्गत कार्यक्रम हुआ, जहां दर्जनों किसानों को भूमि विकास बैंक के चेयरमैन व भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजीत राणा द्वारा निश्शुल्क उड़द और मूंग के बीज की किट वितरित की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा किसान सहित सभी वर्ग के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया गया है। इस दौरान किसान तेजवीर सिंह मनोज राणा, अनिल कुमार, सतीश राणा आदि सहित कृषि विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

नियमों का करें पालन, इम्यूनिटी बढ़ाने को खाए खट्टे फल : डा. पंकज

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। यदि इम्यूनिटी मजबूत नहीं है तो कोई भी बीमारी अपनी चपेट में ले सकती है। इसलिए शहर के प्रसिद्ध डा. पंकज खन्ना का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का सेवन करें। डा. पंकज खन्ना का कहना है कि सुबह और शाम के समय एक-एक घंटा एक्सरसाइज कर सकते हैं। अधिक उम्र के लोग आधा घंटा एक्सरसाइज करें। इससे शरीर में खून का दौर बेहतर रहेगा। खून का दौर बेहतर होगा तो इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। सुबह के नाश्ते में दलिया, दूध के अलावा खट्टे फल ले सकते हैं। दोपहर के खाने में हरी सब्जी खाए। दही और मट्ठे का भी प्रयोग करें। इसके अलावा दिन में तीन से पांच बार जरूर गुनगुना पानी पीए। ठंडे पानी पीने से बचे। वहीं, नहाने के बाद नारियल तेल की पैरों के तलवों में मालिश करें। इससे बहुत फायदा मिलता है। रात के खाने में खिचड़ी, जवे आदि का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, रात का खाना समय से खा लेना चाहिए। ताकि पाचन क्रिया बेहतर रहे। खाने के बाद हल्दी वाला दूध लेना न भूले।

chat bot
आपका साथी