फर्जी टीसी मामलों को लेकर स्कूल संगठन एकजुट

कोरोना संकट ने प्राइवेट स्कूलों के सामने फर्जी टीसी के प्रकरणों को लेकर नई चुनौती खड़ी की है। स्कूलों द्वारा बकाया फीस मांगने पर अभिभावक अब फर्जी टीसी बनवाकर बच्चों का दूसरे स्कूल में एडमीशन दिला रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:34 PM (IST)
फर्जी टीसी मामलों को लेकर स्कूल संगठन एकजुट
फर्जी टीसी मामलों को लेकर स्कूल संगठन एकजुट

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना संकट ने प्राइवेट स्कूलों के सामने फर्जी टीसी के प्रकरणों को लेकर नई चुनौती खड़ी कर दी है। स्कूलों द्वारा बकाया फीस मांगे जाने पर अभिभावक अब दूसरे स्कूलों से अगली कक्षाओं की टीसी बनवाकर बच्चों को नए स्कूलों में प्रवेश दिला रहे हैं, इन सबके बीच फर्जी टीसी बनाने का गोरखधंधा भी तेज हो गया है। मामले में स्कूल संगठनों ने जिला विद्यालय निरीक्षक और बीएसए से मिलकर कार्रवाई के लिए उन्हें ज्ञापन देने का निर्णय लिया है।

फीस जमा न होने की चुनौती से जूझ रहे प्राइवेट स्कूल संचालक अब फर्जी टीसी की मार से भी दो-चार हो रहे हैं हालांकि स्कूलों को खुले एक माह बीत चुका है। इस दौरान पढ़ाई का समय कम और एक स्कूल से दूसरे स्कूल में जाने का सिलसिला तेजी से बढ़ा है। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में नामांकन बढ़ने का एक बड़ा कारण प्राइवेट स्कूल संचालकों द्वारा अभिभावकों से फीस मांगा जाना भी है। वही इन सबके बीच अब एक वर्ग फर्जी टीसी बनाने वालों का पैदा हो चुका है, प्राइवेट स्कूलों द्वारा अभिभावकों से फीस मांगे जाने पर अनेक अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर चुके हैं। ऐसे अभिभावकों पर फर्जी टीसी बनाने वाले लोग पैनी नजर रखे हुए हैं। उन्हें अपने विश्वास में लेकर ये लोग अभिभावकों को टीसी बनवाकर देने के साथ अच्छे स्कूल में दाखिला करा देने को आश्वस्त भी कर रहे हैं। इन सबके बीच प्राइवेट स्कूलों के संचालकों ने एकजुट होकर आवाज उठानी शुरू कर दी है।

उत्तर प्रदेश एजुकेशनल इंस्टीट्यूट फोरम की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि फर्जी टीसी बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर डीआइओएस और बीएसए से मिलकर उन्हें ज्ञापन दिया जाएगा संगठन के अध्यक्ष आदित्य यादव, महासचिव मोहित चौधरी, संगठन मंत्री राज सिंह सैनी का कहना था कि यदि कोई स्कूल फर्जी टीसी बनाता है तो संगठन उसके खिलाफ प्रशासन से कठोर कार्रवाई की मांग करेगा। उधर उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त विद्यालय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक मलिक ने भी फर्जी टीसी के मामलों को लेकर विभाग को चेताया है। उन्होंने कहा की विभागीय अधिकारियों को ऐसे मामलों में तत्परता से संज्ञान लेकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी