मूसलधार बारिश से बाजारों में जलभराव, निगम के दावों की खुली पोल

कोरोना संक्रमण के कारण मंदी की मार झेल रहे कारोबारियों पर मूसलाधार बारिश आफत बनकर बरसी। तेज हवा के साथ शनिवार रात हुई बारिश के कारण हुए जलभराव के कारण किराना हौजरी और कपड़ा मार्केट की दुकानों और गोदामों में पानी भरने से कारोबारियों का लाखों का नुकसान हुआ। जगह-जगह जलभराव से नगर निगम द्वारा नालों की सफाई कराने के दावों की पोल खुलकर सामने आ गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 10:46 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:03 AM (IST)
मूसलधार बारिश से बाजारों में जलभराव, निगम के दावों की खुली पोल
मूसलधार बारिश से बाजारों में जलभराव, निगम के दावों की खुली पोल

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के कारण मंदी की मार झेल रहे कारोबारियों पर मूसलाधार बारिश आफत बनकर बरसी। तेज हवा के साथ शनिवार रात हुई बारिश के कारण हुए जलभराव के कारण किराना, हौजरी और कपड़ा मार्केट की दुकानों और गोदामों में पानी भरने से कारोबारियों का लाखों का नुकसान हुआ। जगह-जगह जलभराव से नगर निगम द्वारा नालों की सफाई कराने के दावों की पोल खुलकर सामने आ गई। कारोबारियों का आरोप था कि निगम द्वारा ढमोला नदी में गिरने वाले नालों की निकासी को संकरा कर देने के चलते बाजारों में जलभराव हुआ। पिछले 24 घंटों के दौरान 66 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

रविवार सुबह-सवेरे नींद से जागे लोगों ने मौसम सुहाना होने से खासी राहत महसूस की। शनिवार रात में हुई मूसलधार बारिश के कारण थोक किराना बाजार मोरगंज व चौक फव्वारा की दुकानों में पानी भर गया, जैसे ही दुकानदारों को बाजार में जलभराव की जानकारी मिली, वे आनन-फानन में दुकानों पर पहुंचे, इन बाजारों की अनेक दुकाने पानी से लबालब थी। दुकानों पर पहुंचे कारोबारी पानी को निकालने के साथ ही सामान को बचाने जुटे रहे। वहीं हौजरी मार्केट हिरणमारन, मिश्रान, मीरकोट, कहारान आदि क्षेत्रों में भारी वर्षा होने से जलभराव होने से दुकानों और गोदामों में जलभराव से लाखों का नुकसान हुआ। नेहरू मार्केट, शहीद गंज, नखासा बाजार, मोरगंज, रायवाला, खान मार्केट आदि बाजारों की दुकानों में पानी भर गया। आलम यह था कि कई बाजारों में दो से तीन फुट तक पानी था। शहीद गंज बाजार की दुकानों में सामान भीग जाने से कपड़ा, रेडीमेड व जूते का काफी माल खराब हो गया है। रायवाला कपड़ा मार्केट, पिलखनतला, इस्लामिया कालेज रोड, शारदा नगर, पुराना कलसिया रोड सहित विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों पर जलभराव हुआ। भगत सिंह चौक और मोरगंज पहुंचे मेयर संजीव वालिया ने जलभराव की स्थिति को देखा। व्यापारियों ने आरोप लगाए कि निगम की खराब कार्यप्रणाली के कारण ही बाजार में भारी जलभराव हुआ है।

सड़क दूधली: शविवार रात करीब दो बजे तेज हवा के साथ जोरदार बारिश शुरू हो गई। डेढ़ घंटे तक हुई मूसलधार बारिश से देहरादून हाईवे पर एसएसपी आवास के पास जलभराव हो गया। क्षेत्रवासियों अतुल कुमार, अनिल, राधेश्याम आदि का कहना है कि पानी निकासी की व्यवस्था न होने से जगह जगह पानी भर गया।

--

जलभराव के लिए निगम जिम्मेदार

वार्ड-47 के पार्षद अभिषेक टिकू अरोड़ा ने बताया कि कई बार निगम को पत्र देकर मानसून आने से पहले नाली व नालों की सफाई की मांग की गई थी। बारिश का पानी दुकानों और गोदामों में भर जाने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। निगम द्वारा किए गए सभी दावे फेल साबित हो रहे हैं वह स्वयं सुबह से क्षेत्र में सफाई कर्मियों के साथ जगह-जगह नाली और नाले खुलवाकर पानी निकलवाने में लगे रहे। जलभराव के लिए नगर निगम पूर्ण रूप से जिम्मेदार है। व्यापारियों को भारी नुकसान

सहारनपुर उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के अध्यक्ष राजकुमार मक्कड़, महामंत्री रवि जुनेजा, नेहरू मार्केट के महामंत्री अमित वत्ता, शहीद गंज के अध्यक्ष सरदार हरजीत सिंह, महामंत्री राजीव गुप्ता, जाकिर भाई, मोनू खन्ना व टीटू चड्ढा ने बाजारों में जाकर व्यापारियों की पीड़ा को साझा किया। उन्होंने सरकार से भी मांग की कि मध्यमवर्ग व्यापारी के लिए तीन माह तक जीएसटी माफ किया जाए तथा बैंक व अन्य सरकारी देय को बिना ब्याज के किस्तों में जमा करने की अनुमति दी जाए। ---

इनका कहना था

जलभराव की सूचना मिलने पर वे कई बाजारों में पहुंचे थे। मौके पर मौजूद व्यापारियों ने भी माना कि दुकानों के बाहर बने चबूतरों और थड़ों के कारण नाले-नालियों की सफाई नही हो पाती है। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि वे शनिवार तक स्वयं ही अतिक्रमण हटा लें अन्यथा रविवार को वे स्वयं जेसीबी लेकर नाले-नालियों के अतिक्रमण को हटवाने का काम करेंगे।

-संजीव वालिया, मेयर नगर निगम।

chat bot
आपका साथी