छोटी-छोटी बातों पर शिक्षक संघ और विभाग में बढ़ी रार

परिषदीय स्कूलों को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ और विभागीय अधिकारियों के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर रार बढ़ने लगी है। बिना स्पष्टीकरण लिए शिक्षकों पर कार्रवाई होने से शिक्षक संघ नाराज है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:15 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:18 PM (IST)
छोटी-छोटी बातों पर शिक्षक संघ और विभाग में बढ़ी रार
छोटी-छोटी बातों पर शिक्षक संघ और विभाग में बढ़ी रार

सहारनपुर, जेएनएन। परिषदीय स्कूलों को लेकर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ और विभागीय अधिकारियों के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर रार बढ़ने लगी है। बिना स्पष्टीकरण के शिक्षकों पर की जा रही कार्रवाई को लेकर संघ खफा है, वहीं उसने अधिकारियों पर बेसिक शिक्षा को बदनाम करने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया है।

कोरोना की दूसरी लहर के बाद खुले परिषदीय स्कूलों में छात्र-छात्राओं का नामांकन तेजी से बढ़ा है। शिक्षक संघ ने इसके लिए शिक्षकों की अच्छे कामकाज के लिए पीठ थपथपाई, वहीं विभागीय अधिकारियों पर भी कटाक्ष किए हैं। उन्होंने अधिकारियों पर शिक्षकों का मनोबल गिराने सहित उन्हें प्रोत्साहित करने की बजाय हतोत्साहित करने के आरोप लगाए। संघ का कहना है कि स्कूलों के निरीक्षण के समय अधिकारियों का शिक्षकों के साथ उचित व्यवहार नहीं रहता, छोटी-छोटी कमियों को लेकर शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। उनसे कोई स्पष्टीकरण भी नहीं लिया जाता है।

संघ के जिला अध्यक्ष संदीप सिंह पंवार ने कहा कि इससे बेसिक शिक्षकों का नुकसान ही होगा। एक ही सूचना को बार-बार शिक्षकों से मंगाकर उनसे शैक्षिक कार्य को छीना जा रहा है। यदि सूचनाओं का भार इसी तरह शिक्षकों पर डाला जाता रहा तो विद्यालयों के शिक्षण कार्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ेगा। संघ ने प्रमुख पाठ्य पुस्तकों का वितरण स्कूलों को न होने सेवानिवृत्त शिक्षकों व मृतक शिक्षकों के आश्रितों को पेंशन का भुगतान न होने, ग्रेच्युटी प्रकरण लंबित रहने नई भर्ती के अंतर्जनपदीय शिक्षकों को उनके एरियर का भुगतान न होने का मुद्दा भी प्रमुखता से उठाया।

दूसरी ओर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबरीष कुमार का कहना है कि विभागीय निर्देशों के क्रम में ही स्कूलों के औचक निरीक्षण की कार्रवाई की जा रही है। विभाग का उद्देश्य हमेशा शिक्षकों को प्रोत्साहित करने का रहता है।

chat bot
आपका साथी