बरसात के मौसम में भी सूखा पड़ा रजवाहा

तीतरो में मानसून सीजन में लगातार हो रही बरसात से क्षेत्र के सभी रजवाहे और बरसाती नालों में पानी भरपूर आ रहा है लेकिन एक रजवाहा ऐसा भी है जो इस मौसम में भी सिचाई विभाग की उदासीनता के कारण सूखा पड़ा हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 08:00 PM (IST)
बरसात के मौसम में भी सूखा पड़ा रजवाहा
बरसात के मौसम में भी सूखा पड़ा रजवाहा

सहारनपुर, जेएनएन। तीतरो में मानसून सीजन में लगातार हो रही बरसात से क्षेत्र के सभी रजवाहे और बरसाती नालों में पानी भरपूर आ रहा है लेकिन एक रजवाहा ऐसा भी है जो इस मौसम में भी सिचाई विभाग की उदासीनता के कारण सूखा पड़ा हैं।

प्रदेश सरकार ने सिचाई विभाग के अधिकारियों से सभी रजवाहों और माईनर मे आखरी टेल तक पानी पहुंचाने के निर्देश दे रखे हैं, इसी के चलते हर वर्ष करोड़ों रुपए रजवाहों की सफाई और मरम्मत के नाम पर खर्च भी होते हैं लेकिन क्षेत्र के हगावली रजवाहे के एक बड़े हिस्से की उपेक्षा सिचाई विभाग के अधिकारी कर रहे है।तीतरो से शामली जनपद की सीमा तक इस रजवाहे की न तो सफाई की गई और न हीं इसमें पानी छोड़ा गया जिससे इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पा रहा, गांव सालियर से आगे आने पर इसमे छोडे गये पानी को एक माइनर के जरिए बरसाती नाले में डालकर विभाग ने अपने कार्य को निपटा दिया, जबकि अगर इसमें पानी आगे तक भेजा जाए तो किसानों को इसका लाभ मिलने के साथ इसके बनाए जाने की उपयोगिता भी साबित हो सकतीं है।

हलांकि दो वर्ष पूर्व विभाग ने इस में पानी थोड़ा था लेकिन इसकी एक तरफ की पटरी रखरखाव के अभाव की कारण टूट जाने से विभाग ने इसमें पानी छोडऩा ही बंद कर दिया, किसान राजकुमार ,शमशाद खान, राशिद आदि का कहना है सिचाई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी इस क्षेत्र की उपेक्षा कर रहे है यदि राजवाहे में लगातार पानी छोड़ा जाए किसानों को सिचाई के साथ क्षेत्र के जल स्तर में बढ़ोतरी का भी फायदा मिलेगा।

इनसेट।

उपेक्षा का यह भी कारण है

यह क्षेत्र जनपद का अंतिम छोर होने के कारण सिचाई विभाग के अधिकारी न तो कभी क्षेत्र में आते हैं और न ही इधर होने वाले कार्यो का भौतिक सत्यापन करते हैं यही कारण है इस रजवाहे के बड़े हिस्से की न तो सफाई हुई और न हीं इसके रखरखाव पर ध्यान दिया जाता ,किसानों का यह भी आरोप है के माननीयों के चहेते ठेका लेकर मानको को ताक पर रख कर अपने कार्यों की औपचारिकता पूरी करते हैं।

chat bot
आपका साथी