बारिश व धूप के खेल में गर्मी से नहीं मिल रही निजात

सहारनपुर : जिले का मौसम पल-पल अंगड़ाई ले रहा है, कभी घने बादलों के साथ बारिश तो कुछ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 11:07 PM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 11:07 PM (IST)
बारिश व धूप के खेल में गर्मी से नहीं मिल रही निजात
बारिश व धूप के खेल में गर्मी से नहीं मिल रही निजात

सहारनपुर : जिले का मौसम पल-पल अंगड़ाई ले रहा है, कभी घने बादलों के साथ बारिश तो कुछ देर बाद ही निकलने वाली तेज धूप के कारण गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है।

कई दिनों से बारिश व धूप का यह खेल जारी है। बारिश होने के बाद जहां उम्मीद बंधती है कि गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन कुछ देर बाद ही निकलने वाली धूप मौसम के मिजाज को पूरी तरह से बदल देती है, वहीं लोग पसीने से तरबतर हो जाते रहे है। गुरुवार की सुबह भी तेज धूप के साथ हुई लेकिन 11 बजे के बाद आसमान पर बादल छा गए। शहर सहित जिले के आस-पास के कस्बों में बारिश हुई। करीब डेढ़ बजे बादल छंटने के साथ ही चटक धूप निकल आई और गर्मी ने फिर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। तेज धूप के आगे बारिश का असर समाप्त हो गया। शाम तीन बजे के बाद फिर से बादल छा गए और बूंदाबांदी शुरू हो गई। रुक-रुक कर हो रही बारिश से न तो गर्मी का प्रकोप कम हो रहा है और न ही मौसम में कोई बदलाव हो पाया है। उधर पारा भी निरंतर उतरता चढ़ता रहा, गुरूवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तथा अधिकतम 32 डिग्री रहा, जबकि 6 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। मौसम वैधशाला प्रभारी उमेश कुमार मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना जता रहे है।

सड़क पर गड्ढे बने मुसीबत

बारिश के दौरान सड़क में बने बड़े गड्ढों में पानी भरने के कारण लगातार दुर्घटनाएं हो रही है। इसके बावजूद सुधार नहीं कराया जा रहा है। महानगर का कोई भी मुख्य मार्ग ऐसा नहीं है जिसमें गड्ढों की भरमार न हो। बरसात के दौरान पानी भरने से गड्ढों का अंदाजा नहीं होने के कारण दर्जनों दुपहिया व तिपहिया वाहनों के पलटने की सूचनाएं मिलती रही है। गनीमत यह है कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ है।

भवनों की लिए घातक बारिश व चटक धूप

मौसम के बार-बार रंग बदलने का प्रभाव मानव स्वास्थ्य पर तो पड़ ही रहा है, बारिश के बाद निकलने वाली चटक धूप से पुराने भवनों पर भी खतरा बढ़ता जा रहा है। शहर में ही करीब 119 पुराने भवन चिह्नित है, जिनमें सैकड़ों की संख्या में परिवार निवास करते है। बारिश व धूप के खेल में इन भवनों दरारे पड़ने की आशंका से लोग भयभीत है।

chat bot
आपका साथी