बारिश ने गर्मी से दी राहत, जलमग्न हुई सड़कें

रविवार को हुई बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वहीं नगर की कई सड़कें जलमग्न दिखी। उधर किसानों ने बारिश को कई फसलों के लिए लाभदायक बताया है। रविवार को सुबह तेज धूप के बाद दोपहर होते-होते बारिश हुई तो मौसम सुहाना हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:01 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:01 PM (IST)
बारिश ने गर्मी से दी राहत, जलमग्न हुई सड़कें
बारिश ने गर्मी से दी राहत, जलमग्न हुई सड़कें

सहारनपुर, जेएनएन। रविवार को हुई बारिश से जहां लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वहीं नगर की कई सड़कें जलमग्न दिखी। उधर, किसानों ने बारिश को कई फसलों के लिए लाभदायक बताया है। रविवार को सुबह तेज धूप के बाद दोपहर होते-होते बारिश हुई तो मौसम सुहाना हो गया। उधर, देवबंद-हाशिमपुरा मार्ग समेत क्षेत्र के कई हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे आने जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों को सामना करना पड़ा। हालांकि बारिश से किसानों के चेहरे खिले दिखाई दिए। किसानों ने बारिश को धान और गन्ना समेत अमरूद की फसल के लिए लाभकारी बताया है। त्रिवेणी शुगर मिल के वेधशाला प्रभारी सुभाष वर्मा ने बताया कि रविवार को 18एमएम बारिश हुई है। बताया कि अभी और बारिश होने की संभावना बनी हुई है। उनके मुताबिक जुलाई माह में अब तक 185 एमएम बारिश हो चुकी है।

मौसमी बीमारियां तेजी से पसारने लगी हैं पैर

मानसून के मौसम में भी जिले में गर्मी का जोर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कई बार की तेज बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पाई है। अब तो आलम यह है कि बादलों की आवाजाही के बीच सुबह से निकलने वाली चिलचिलाती धूप व कभी हल्की बूंदाबादी से घमस व गर्मी के तेवर निरंतर सख्त होते जा रहे हैं।

गत कई दिनों से जारी मौसम के उलटफेर का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। सुबह तेज धूप से हुई तथा लेकिन 11 बजे के बाद आसमान पर बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। इस दौरा धूप-छांव के खेल के बीच हुई मामूली बारिश से घमस व गर्मी तेवर बेहद सख्त हो गए तथा लोग पसीने से लबरेज नजर आ रहे थे। ये अलग बात है कि लाक डाउन के चलते अधिकांश लोग घरों में कैद थे लेकिन वहां भी बिजली की आवाजाही ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी थी। उधर पारा भी निरंतर उछाल मार रहा है तथा अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान भी चढ़ता जा रहा है। रविवार को अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री तथा न्यूनतम 28.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वेधशाला प्रभारी उमेश कुमार ने अगले दो दिन कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना जताई है। मौसमी बीमारियां बढ़ी

बरसात का मौसम शुरू होने के साथ ही मौसमी बीमारियों ने तेजी से पांव पसारे हैं। उल्टी, डायरिया, दस्त, सिर दर्द, पेट के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। जिला अस्पताल में भी इन रोगियों की संख्या में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसी ही स्थिति निजी चिकित्सकों के क्लिनिकों की है।

chat bot
आपका साथी