प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्तगत कार्यक्रम आयोजित

गंगोह में आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्तगत रामकृष्ण मेहता इंटर कालेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को रोग और उनके बचाव के तरीके से जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:38 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:38 PM (IST)
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्तगत कार्यक्रम आयोजित
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्तगत कार्यक्रम आयोजित

जेएनएन, सहारनपुर। गंगोह में आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंर्तगत रामकृष्ण मेहता इंटर कालेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को रोग और उनके बचाव के तरीके से जागरूक किया गया।

कालेज में आयोजित कार्यक्रम में कुवंर शेखर विजेन्द्र आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज और रिसर्च सेंटर के डा. एसके पाठक, डा. आरिफ नसीर, डा . नमित वशिष्ठ की टीम ने सभी को नेत्र रोगों और उनसे बचाव के तरीके के प्रति जागरूक किया। डा. पाठक ने छात्र-छात्राओं को बताया कि मौसम के फल, हरी सब्जी तथा दूध, दही खाने से बच्चों में कुपोषण की समस्या दूर होती है और उनकी आंखे भी स्वस्थ रहती है। डा. नमित वशिष्ठ ने कहा कि जैसे ही आंखों में कोई समस्या हो तो तुरन्त अपने नजदीकी नेत्र चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिये तथा समय पर उचित इलाज कराने से अंधता से बचा जा सकता है। डा. आरिफ ने कहा कि बच्चों को अपने घर तथा आसपास भी ऐसे लोगों की मदद करनी चाहिये जो आंखों की समस्या से पीडित है और इलाज नही करा पा रहे है। कालेज अध्यक्ष प्रदीप तायल ने दूध दही, हरी सब्जियों वाले संतुलित भोजन के फायदे बताते हुये कहा कि इससे खून की कमी में सुधार होता है और बच्चों का पोषण स्तर बढता है जिससे उनके शारीरिक व मानसिक विकास में मदद मिलती है। इस अवसर पर सुमन मेहता, वरिष्ठ अध्यापक प्रवीण शर्मा, मनोज शर्मा, सुशील सैनी, कंवरसैन, आरिफ राणा, युनुस अली, नीरज कुमार, अजीत सिंह, रूचि चौहान, आस्था सहल, कनुप्रिया, नितिन कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी