कोरोना से बचाव ही उपचार, बढ़ाए इम्यूनिटी : डा. एनसी शर्मा

कोरोना को हराने के लिए सबसे जरूरी है बचाव करना। बचाव तभी हो सकता है जब लोग नियमों का पालन करेंगे। लाकडाउन में अपने घर में रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:01 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:01 PM (IST)
कोरोना से बचाव ही उपचार, बढ़ाए इम्यूनिटी : डा. एनसी शर्मा
कोरोना से बचाव ही उपचार, बढ़ाए इम्यूनिटी : डा. एनसी शर्मा

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए सबसे जरूरी है बचाव करना। बचाव तभी हो सकता है, जब लोग नियमों का पालन करेंगे। लाकडाउन में अपने घर में रहेंगे। यदि लापरवाही करते रहेंगे तो बचाव नहीं होगा। एक दिन ऐसा आएगा कि हर कोई संक्रमण का शिकार हो जाएगा। शहर के प्रसिद्व डाक्टर एनसी शर्मा का कहना है कि इम्यूनिटी भी बढ़ाने से कोरोना को मात दी जा सकती है, लेकिन नियमों का पालन जरूरी करना होगा। वहीं, रोजाना सुबह और शाम के समय एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिससे खून का दौर तेजी के साथ हो।

डा. एनसी शर्मा का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के कई फायदे हैं। कोरोना वायरस ही नहीं, किसी भी बीमारी का वायरस मजबूत इम्यूनिटी वाले शरीर को छू भी नहीं सकता। यदि किसी कारणवश वायरस शरीर में प्रवेश भी कर जाता है तो मजबूत इम्यूनिटी वाला व्यक्ति जल्द ही ठीक हो जाएगा। डाक्टर का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह के नाश्ते में उबली दाल, उबला गेहूं, जौ और गेहूं का दलिया आदि खाना चाहिए। सुबह के समय एक गिलास दूध भी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा दोपहर के खाने में हरी सब्जी का इस्तेमाल करना चाहिए। सलाद में टमाटर, मूली, नींबू, प्याज आदि होने चाहिए। रात के खाने में भी प्रोटीन होना जरूरी है। सोने से पहले एक गिलास दूध पीना चाहिए। रात के समय बादाम को भिगोकर रख देने चाहिए। सुबह के समय छिलका उतारकर खाने चाहिए। वहीं, रोजाना सुबह और शाम के समय एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिससे खून का दौर तेजी के साथ हो।

chat bot
आपका साथी