रामलीला मंचन की शुरू हुई तैयारी, अंतिम मुहर लगना अभी बाकी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रामलीला मंचन की अनुमति दिए जाने के निर्देश के बाद जनपद में रामलीला की तैयारी शुरू हो गई है। बल्ली पूजन के साथ ही कलाकारों ने भी रिहर्सल करना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:55 PM (IST)
रामलीला मंचन की शुरू हुई तैयारी, अंतिम मुहर लगना अभी बाकी
रामलीला मंचन की शुरू हुई तैयारी, अंतिम मुहर लगना अभी बाकी

सहारनपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रामलीला मंचन की अनुमति दिए जाने के निर्देश के बाद जनपद में रामलीला की तैयारी शुरू हो गई है। बल्ली पूजन के साथ ही कलाकारों ने भी रिहर्सल करना शुरू कर दिया है। कुछ रामलीला कमेटी द्वारा अनुमति के लिए प्रार्थना पत्र दिये हैं तो कुछ देने की तैयारी में हैं।

जनपद में सब कुछ सामान्य होने के बाद शहर समेत अनेक स्थानों पर रामलीला मंचन की तैयारी शुरू हो गई है। कोरोना काल से पूर्व तक शहर में 15-20 स्थानों पर रामलीला का मंचन होता रहा है। शहर की सबसे प्राचीन रामलीला बेहट अडडे पर होती है। जिसमें हर बार बाहर से कलाकार बुलाए जाते हैं इस बार भी श्रीरामलीला कमेटी द्वारा मथुरा से कलाकार बुलाए गए हैं। इसके अलावा जुबली पार्क रामलीला, गांधी पार्क रामलीला, उत्तर रेलवे नाटक क्लब माल गोदाम रोड, आशुतोष मंदिर क्लब गुरुद्वारा रोड रामलीला, लेबर कालोनी रामलीला, टीटू कालोनी रामलीला, रामनगर पठानपुरा, कपिल विहार, हकीकतनगर रामलीला व नवयुग पार्क रामलीला द्वारा भव्य रूप से रामलीला का मंच किया जाता रहा है। इनके अलावा कई अन्य मोहल्लों व कालोनियों में लीलाओं का मंचन खुले मैदान के मंचों पर होता रहा है। तीन-चार लीला होने की संभावना

इस बार रामलीला मंचन को लेकर अभी भी कई स्थानों पर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। श्री प्राचीन रामलीला कमेटी के मंत्री चौधरी माईदयाल सिंह मित्तल ने बताया की कमेटी द्वारा रामलीला मंचन की तैयारी शुरू कर दी गई है और इस बार मथुरा से कलाकार बुलाए जा रहे हैं लीला का मंचन 7 अक्टूबर से होगा। लीला की अनुमति के लिए प्रार्थना श्री कृष्णा राम नाटक क्लब जुबली पार्क रामलीला कमेटी के महेंद्र तनेजा का कहना है कि रामलीला मंचन को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है दो दिन बाद इसका निर्णय हो पाएगा। रम्मी धवन का कहना है कि निर्णय होने के साथ ही तैयारी शुरू कर दी जाएगी। लेबर कालोनी स्थित रामलीला कमेटी के संदीप रावत का कहना है कि पहले से कोई तैयारी न होने के कारण लेबर कालोनी में रामलीला का मंचन नहीं किया जा रहा है।

पात्र बोले नहीं समस्या

श्री कृष्णा राम नाटक क्लब जुबली पार्क में होने वाली रामलीला में राम-लक्ष्मण व रावण का पात्र करने वाले क्रमश : भानू वशिष्ठ, मिटठु नरूला व कमल मल्होत्रा ने बातचीत में बताया कि वह पिछले 10 साल से रामलीला में पात्रों का मंचन किया जा रहा है। हालांकि अभी तक लीला के मंचन का कोई निर्णय नहीं हुआ है। यदि होता भी है तो एक दिन की रिहर्सल में ही सबकुछ तैयारी हो जाएगी। जितने आवेदन आए सब भेजे गए

जिला प्रशासन द्वारा रामलीला की अनुमति को लेकर कोविड गाइड लाइन के नियमों का पालन करने की बात कही जा रही है। नवांगतुक नगर मजिस्ट्रेट विवेक चतुर्वेदी का कहना है कि अभी तक 6-7 आवेदन रामलीला के मंचन के लिए आए हैं। सभी को मार्क कर थाने भेज दिया गया है ताकि जल्द से जल्द जांच के बाद अनुमति दी जा सके। अनुमति के साथ यह भी कहा जा रहा है कि खुले स्थान की क्षमता के अनुसार 100 लोगों की अनुमति दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी