बीमारियों से बचाव को सावधानी एवं सतर्कता जरूरी : सीएमओ

सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण पर गुरुवार को मीडिया कार्यशाला का निजी होटल में आयोजन किया गया जिसमें सीएमओ ने बताया कि बीमारियों से बचाव को सबसे जरूरी है कि सावधानी बरती जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:04 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:04 PM (IST)
बीमारियों से बचाव को सावधानी एवं सतर्कता जरूरी : सीएमओ
बीमारियों से बचाव को सावधानी एवं सतर्कता जरूरी : सीएमओ

सहारनपुर, जेएनएन। सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण पर गुरुवार को मीडिया कार्यशाला का निजी होटल में आयोजन किया गया, जिसमें सीएमओ ने बताया कि बीमारियों से बचाव को सबसे जरूरी है कि सावधानी बरती जाए। कोरोना से बचने के लिए एकमात्र उपाय टीकाकरण है। इसलिए सीएमओ ने कार्यशाला में सभी से अनुरोध किया कि टीकाकरण जरूर कराएं।

सीएमओ डा. संजीव मांगलिक ने कहा जनपद में इन दिनों संचारी रोग फैल रहे हैं, पर इससे घबराने नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। हर बुखार डेंगू नहीं है, और हो रही हर मृत्यु भी डेंगू के कारण नहीं है। इस लिए हर व्यक्ति को अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना होगा। उन्होंने त्योहारों के समय में लापरवाही न बरतने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बेशक सहारनपुर कोविड मुक्त जनपद है, लेकिन मास्क फिर भी जरूरी है। उन्होंने बताया कि जनपद में लगातार टारगेट सैंपलिग की जा रही है। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. आशा त्रिपाठी ने कुपोषण दूर करने के लिए व्यवहार परिवर्तन को जरूरी बताया। उन्होंने बताया किस तरह बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग कुपोषण को दूर करने के लिए लगातार प्रयासरत है। पोषण पुनर्वास केन्द्र के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके चौधरी ने कहा पोषण बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। जनपद में पोषण पुनर्वास केन्द्र में 10 बिस्तरों की व्यवस्था है। पोषण पुनर्वास केन्द्र की डायटीशियन इरमनाज ने बच्चों के डाइट प्लान की जानकारी दी। जिला कार्यक्रम प्रबंधक खालिद हुसैन ने प्रजनन, मातृ, नवजात कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था कार्य कर रही है।

chat bot
आपका साथी