सर्द मौसम में प्रधानजी को लगेगा कुर्सी का झटका

सर्दी का असर भले ही बढ़ने लगा हो लेकिन गांव में सियासी पारा गर्मा रहा है। इस बार दिसंबर में सर्दी के साथ ही प्रधान जी को कुर्सी का भी झटका लगेगा। 5 वर्ष पूर्व चुनाव में निर्वाचित तहसील देवबंद की 138 समेत जनपद की 887 ग्राम पंचायतों के कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त होने वाले हैं। उनकी इस सियासी पारी में 21 दिन बचे हैं। यदि कार्यकाल नहीं बढ़ाया तो गांव की कुर्सी पर प्रशासक राज लागू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 09:22 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 09:22 PM (IST)
सर्द मौसम में प्रधानजी को लगेगा कुर्सी का झटका
सर्द मौसम में प्रधानजी को लगेगा कुर्सी का झटका

सहारनपुर, जेएनएन। सर्दी का असर भले ही बढ़ने लगा हो, लेकिन गांव में सियासी पारा गर्मा रहा है। इस बार दिसंबर में सर्दी के साथ ही प्रधान जी को कुर्सी का भी झटका लगेगा। 5 वर्ष पूर्व चुनाव में निर्वाचित तहसील देवबंद की 138 समेत जनपद की 887 ग्राम पंचायतों के कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त होने वाले हैं। उनकी इस सियासी पारी में 21 दिन बचे हैं। यदि कार्यकाल नहीं बढ़ाया तो गांव की कुर्सी पर प्रशासक राज लागू हो जाएगा।

गांव में विकास के लिए त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था लागू है। पंचायतों में प्रतिनिधियों को चुनने के लिए प्रत्येक 5 वर्ष पर चुनाव कराए जाते हैं। जिले में अभी ग्राम पंचायतों की संख्या 887 है। इसमें वर्ष 2015 के पंचायत चुनाव में हुए 121 नई ग्राम पंचायतों का गठन भी शामिल है। इस समय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर नवीन मतदाताओं का नाम सूची में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। जनपद की 887 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर को पूरा होने वाला है। ऐसे में प्रधान स्वत: अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो जाएंगे।

यदि शासन द्वारा प्रधानों का कार्यकाल नहीं बढ़ाया तो संबंधित ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के दायित्व का निर्वाह करने के लिए एडीओ पंचायत को बतौर प्रशासक तैनात किया जाएगा। डीपीआरओ राजेंद्र सिंह का कहना है अभी तक शासन से कोई आदेश नहीं मिला है। शासन के निर्देशानुसार पंचायतों के संबंध में कार्यवाही की जाएगी।

निर्णय में देरी से ये कार्य होंगे प्रभावित

मनरेगा, चतुर्थ राज्य वित्त, केंद्रीय वित्त, स्वच्छ भारत मिशन, ग्राम पंचायत भवन निर्माण, आंगनवाड़ी भवन निर्माण, ऑपरेशन कायाकल्प अभियान।

विकास खंड ग्राम पंचायतों की संख्या

बलियाखेड़ी 75

पुवांरका 93

मुजफ्फराबाद 100

सढ़ौली कदीम 84

सरसावा 103

नकुड़ 85

गंगोह 98

नानौता 55

रामपुर मनिहारान 56

देवबंद 64

नागल 74

chat bot
आपका साथी