सड़क पर मकान का मलवा डालने पर लगेगा जुर्माना

यदि आप किसी मुख्य मार्ग पर अपने मकान-दुकान का निर्माण करा रहे हैं और सड़क पर आपने मलबा रेत बजरी आदि डाल रखा है तो मंगलवार तक उसे तुरंत हटा लें अन्यथा आप पर भारी जुर्माना किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:40 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:40 PM (IST)
सड़क पर मकान का मलवा डालने पर लगेगा जुर्माना
सड़क पर मकान का मलवा डालने पर लगेगा जुर्माना

सहारनपुर जेएनएन। यदि आप किसी मुख्य मार्ग पर अपने मकान-दुकान का निर्माण करा रहे हैं और सड़क पर आपने मलबा, रेत, बजरी आदि डाल रखा है तो मंगलवार तक उसे तुरंत हटा लें अन्यथा आप पर भारी जुर्माना किया जाएगा। इसके अलावा प्लाटों में कूड़ा डालने वालों को भी नहीं बख्शा जाएगा। ये आदेश नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने सोमवार को निगम में आयोजित निर्माण, विद्युत व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए।

स्वच्छता रैंकिग में सहारनपुर को नंबर वन पर लाने के लिए नगर निगम कड़े कदम उठाने जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण के साथ-साथ केंद्र से सर्वे के लिए आने वाली टीम के मानकों के अनथ्रूप शहर को तैयार करने के लिए नगर आयुक्त ने अधिकारियों के बैठक की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रैंकिग में यदि सहारनपुर को नंबर वन लाना है तो कुछ कड़े फैसले लेने होंगे। उन्होंने सफाई निरीक्षकों से कहा कि विभिन्न मार्गो पर और सफाई की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जहां कोई कूड़ा डालता दिखाई दे उस पर तुरंत जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने खाली प्लाट पर कूड़ा डालने वालों पर सख्ती के आदेश दिए। निर्माण विभाग से अंबाला रोड, बेहट रोड, चिलकाना रोड, दिल्ली रोड व सर्किट हाउस रोड आदि मुख्य मार्गो को गड्ढ़ा मुक्त करने का भी उन्होंने आदेश दिया। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गो पर मकान दुकान बनाने वालों का सड़कों पर मलवा यदि दिखाई दे तो उनका तुरंत चालान करें। इसके अलावा पेंटिग की गई दीवारों पर पोस्टर चिपकाने वालों पर भी उन्होंने जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक सफाई निरीक्षक को हर रोज अपने अपने क्षेत्र में 500-500 लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए फीड बैक कराने का लक्ष्य भी दिया।

इसके अलावा दुकानदारों के लिए ये निर्देश जारी किये गए कि वे अपनी दुकानों के बाहर केवल बोर्ड लगाएं, होर्डिंग या बैनर आदि न लटकाये। इसके अलावा सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्य अभियंता कैलाश सिंह, महाप्रबंधक जलकल मनोज आर्य, नगर स्वास्थय अधिकारी डा. कुनाल जैन, सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम, अधिशासी अभियंता जलकल सुशील सिघल, विद्युत प्रभारी एसबी अग्रहरि, मुख्य सफाई निरीक्षक अमित तोमर के अलावा अधिकारी व सफाई निरीक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी