धान क्रय केंद्र पर खरीदारी में कर रहे आनाकानी, किसान परेशान

देवबंद में भारतीय किसान संघ की बैठक में धान क्रय केंद्रों द्वारा धान खरीद में आनाकानी किए जाने पर रोष जताया गया। साथ ही धान खरीद के लिए केंद्र संचालकों को निर्देशित करने समेत विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग एसडीएम से की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:13 PM (IST)
धान क्रय केंद्र पर खरीदारी में कर रहे आनाकानी, किसान परेशान
धान क्रय केंद्र पर खरीदारी में कर रहे आनाकानी, किसान परेशान

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में भारतीय किसान संघ की बैठक में धान क्रय केंद्रों द्वारा धान खरीद में आनाकानी किए जाने पर रोष जताया गया। साथ ही धान खरीद के लिए केंद्र संचालकों को निर्देशित करने समेत विभिन्न समस्याओं के निराकरण की मांग एसडीएम से की गई।

गुरुवार को उपजिलाधिकारी कार्यालय परिसर में हुई बैठक में संगठन के प्रदेश संयोजक श्यामवीर त्यागी ने कहा कि बारिश के चलते किसानों की धान की फसल थोड़ी खराब हो गई है। इसलिए धान क्रय केंद्र पर किसानों को परेशान किया जा रहा है। जिला महामंत्री विक्रम सिंह पुंडीर ने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा बकाया बिलों के नाम पर किसानों का शोषण किया जा रहा है। इसके उपरांत किसानों ने एसडीएम की गैरमौजूदगी में सीओ रजनीश उपाध्याय को ज्ञापन सौंपा, जिसमें किसानों ने धान की खरीद के लिए केंद्र संचालकों को आदेशित किए जाने, बजाज चीनी मिल द्वारा बकाया गन्ना भुगतान दिलाए जाने, बिल बकाया के नाम पर न विद्युत विभाग द्वारा किसानों के बिजली के कनेक्शन न काटे जाने की मांग की गई। इस मौके पर ब्लाक अध्यक्ष अमरीश त्यागी, राकेश त्यागी, ठा. राजपाल सिंह, किरणपाल सिंह, सत्येंद्र सिंह, चौ. रामस्वरूप, मुनेश त्यागी, किरणपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

महिलाओं व पुरुषों को स्वावलंबी बनाना उद्देश्य: सतीश

नागल: महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार योजना के अंतर्गत विकासखंड के ग्राम भाटखेड़ी में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ ग्राम प्रधान मौसम देवी ने फीता काटकर किया। राजकीय फल संरक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्र कंपनी बाग सहारनपुर से आए प्रशिक्षक सतीश कुमार वर्मा ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओ एवं पुरुषों को इस प्रशिक्षण द्वारा स्वावलंबी बनाना है। प्रशिक्षण के बाद लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए सरकार द्वारा एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी जो अनुदान के रूप में होगी, जिससे वह प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद लघु उद्योग स्थापित कर स्वावलंबी बन सके। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मान सिंह सैनी, शिवकुमार, सोनवीर सिंह, शिवालिक बैंक शाखा प्रबंधक सिद्धार्थ जैन, प्रशिक्षक रामेश्वर लाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी