मशरूम की खेती से होता है लागत से ढाई गुना लाभ

सहारनपुर में किसानों बागवानों शिक्षित बेरोजगारों और महिलाओं को स्वरोजगार के लिए जागरुक करने उनकी पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने एवं उनके आर्थिक उन्नयन के उददेश्य से छह दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 08:06 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 08:06 PM (IST)
मशरूम की खेती से होता है लागत से ढाई गुना लाभ
मशरूम की खेती से होता है लागत से ढाई गुना लाभ

सहारनपुर, जेएनएन। सहारनपुर में किसानों, बागवानों, शिक्षित बेरोजगारों और महिलाओं को स्वरोजगार के लिए जागरुक करने, उनकी पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने एवं उनके आर्थिक उन्नयन के उददेश्य से छह दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ।

प्रशिक्षण के दौरान बटन, ढिगरी एवं दुधिया मशरूम के उत्पादन तथा उसमें लगने वाले रोग एवं कीट की विस्तार से जानकारी दी गई। संयुक्त निदेशक औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केंद्र भानु प्रकाश राम ने बताया कि मशरूम का उपयोग भोजन एवं औषधीय के रुप में किया जाता है। मशरूम की खेती करने से किसान को लागत से दो-ढाई गुना आमदनी आसानी से प्राप्त हो जाती है।

प्रशिक्षण केंद्र के वैज्ञानिक डा. आईए सिददीकी, सुरेश कुमार, अशोक कुमार, जय कुमार, राजीव कुमार द्वारा दिया गया एवं जिला उद्यान अधिकारी अरुण कुमार ने मशरूम उत्पादन के लिए विभाग से प्रदत्त अनुदान से संबंधित जानकारी दी। साथ ही सतीश कुमार वर्मा पर्यवेक्षक फल संरक्षण केंद्र द्वारा मशरूम को प्रसंस्करित करने एवं इससे निर्मित व्यंजनों के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

प्रशिक्षण में सहारनपुर, बागपत व हरिद्वार से आये प्रशिक्षार्णियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। सीमा, अर्चना चौहान, सुनीता कश्यप, सुधा रानी, शोभित, जसवीर, शोभरन लाल, अमित कुमार, अनिल कुमार, योगेश कुमार सहित कुल 34 प्रशिणर्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। संयुक्त निदेशक ने प्रशिक्षण के उपरांत प्रतिभागियों उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए प्रमाण पत्र वितरित भी किए गए।

बजरंगदल ने फूंका पाकिस्तान का पुतला

सरसावा: कश्मीर घाटी में गत दिनों से हिदुओं और सिखों की हो रही हत्याओं को लेकर बजरंग दल ने अपने देशव्यापी प्रदर्शन के दौरान नकुड़ तिराहे पर पाकिस्तान का पुतला फूंककर उसके खिलाफ नारेबाजी करते।

साथ ही राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन थानाध्यक्ष दिया। जिसमें हिदुओं की रक्षा के लिए उचित कदम उठाए जाने की मांग की गई। शनिवार सुबह करीब 11 बजे बजरंग दल कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए पाकिस्तान पुतला लिए नकुड़ तिराहे पर पहुंचे, जहां उन्होंने पाकिस्तान का पुतला फूंका। इस मौके पर जिला धर्म प्रसार प्रमुख संदीप सैनी ने कश्मीर घाटी में हिदुओं का गत दिनों से नृशंस हत्याओं पर गहरा दुख जताया। साथ ही पाकिस्तान को चेताया कि कि पाकिस्तानी जिहादी आतंकवादियों को सरकार को करारा जवाब देना चाहिए। इस मौके पर जिला विशेष पर संपर्क प्रमुख विजय धीमान, प्रखंड अध्यक्ष सतीश कुमार, जिला सामाजिक समरसता प्रमुख सत्य नंद धनगर, प्रमोद सैनी, अनुज सैनी, वंश, दीपक शर्मा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी