कोरोना में पौष्टिक आहार से मिलेगी ताकत

कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए हमें हर वह जरूरी उपाय करने चाहिए जो कोरोना गाइडलाइन में बताए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:32 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:32 PM (IST)
कोरोना में पौष्टिक आहार से मिलेगी ताकत
कोरोना में पौष्टिक आहार से मिलेगी ताकत

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में संक्रमण से बचने के लिए हमें हर वह जरूरी उपाय करने चाहिए जो कोरोना गाइडलाइन में बताए गए हैं। साफ-सफाई से लेकर खानपान तक विशेष ध्यान रखना होगा। न्यूट्रीशियन डा.साक्षी मलिक ने बताया कि खाने में ऐसे पौष्टिक पदार्थों को शामिल करें, जो इम्युनिटी को बढ़ाएं। संक्रमण के कारण जिन लोगों ने स्वयं को घर में क्वारंटाइन किया हुआ है, उन्हें खानपान में विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। घर का खाना स्वस्थ बने रहने के लिए बेहद जरूरी है इनका उपयोग पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। घर का बना पौष्टिक आहार लें। पैकेटबंद चीजों के सेवन से बचें। सब्जियां, फल, दाल, ब्राउन पास्ता, ब्राउन चावल आदि को रोजाना के खाने में शामिल करें। साथ ही पानी का अधिक सेवन करें, फलों के रस को भी लें। मुलेठी के सेवन से रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। कोरोना संक्रमण भी वायरल संक्रमण से मिलता जुलता है। ------------------

सी-45 -- योग से कोरोना पडे़गा कमजोर

सहारनपुर : योगाचार्य रीता गुप्ता ने बताया कि कोरोना में प्राणायाम व आसन काफी लाभकारी हैं। लंबी गहरी सांस लें और फिर छोड़ें। यह प्रक्रिया हर व्यक्ति अपनी क्षमता अनुसार ही करे। अनुलोम-विलोम आसन मन को मजबूत करने के लिए काफी लाभकारी है। मन में डर कदापि न पालें। भ्रामरी प्राणायाम आसन भी काफी लाभकारी है। ओम का उच्चारण करें, इससे मानसिक शक्ति केंद्रित होती है और नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। योग करने से सकारात्मक सोच का विकास होता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भुजंग आसन और अर्ध मत्सयेंद्र आसन काफी लाभकारी है। सुबह- ताजी हवा मे सैर करें और खानपान का विशेष ध्यान रखें। कफ यानि बलगम बढ़ाने वाली चीजें जैसे दही, चावल उड़द की दाल और खट्टी वस्तुओं सेवन कदापि न करें। सकारात्मक सोच से बड़ी ताकत मिलती है। कभी भी मन में नकारात्मक विचार न आने दें। नियमित रूप से योग करने से हम कोरोना को न केवल हरा सकेंगे बल्कि अपनी इम्युनिटी को भी बढ़ा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी