अनामिका के बाद अब वेद कुमारी की तलाश, प्रदेश के कई जिलों में तैनाती होने की आशंका

प्रदेश में अनामिका शुक्ला की तलाश के बाद अब वेद कुमारी के नाम से अध्यापिकाओं की तलाश तेज होने की उम्मीद बढ़ गई है। वेद कुमारी के खिलाफ यहां मंगलवार को मुकदमा दर्ज कराया गया था।

By Edited By: Publish:Thu, 18 Jun 2020 11:35 PM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 01:08 AM (IST)
अनामिका के बाद अब वेद कुमारी की तलाश, प्रदेश के कई जिलों में तैनाती होने की आशंका
अनामिका के बाद अब वेद कुमारी की तलाश, प्रदेश के कई जिलों में तैनाती होने की आशंका

सहारनपुर, जेएनएन। प्रदेश में अनामिका शुक्ला की तलाश के बाद अब वेद कुमारी के नाम से अध्यापिकाओं की तलाश तेज होने की उम्मीद बढ़ गई है। वेद कुमारी के खिलाफ यहां मंगलवार को मुकदमा दर्ज कराया गया था। उक्त अध्यापिका जनवरी-2018 से यहां कार्यरत थी। हालांकि अभी उसके वास्तविक नाम का राजफाश नहीं हो सका है लेकिन अध्यापिका का नाम अंशिका अथवा प्रियंका होने की चर्चा विभाग मे है।

पुलिस ने 15 जून को किया गिरफ्तार 

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मुजफ्फराबाद में अनामिका शुक्ला के नाम से नौकरी कर रही फर्जी अध्यापिका भावना को पुलिस ने 15 जून को गिरफ्तार किया था। अगले ही दिन 16 जून को एक और अध्यापिका वेद कुमारी के खिलाफ फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। वह कस्तूरबा स्कूल तोता टांडा में पूर्णकालिक शारीरिक शिक्षा अध्यापिका थी। वेद कुमारी ने 19 अगस्त 2017 को आवेदन किया था। चयन के बाद 31 जनवरी-2018 को स्कूल में कार्यभार संभाला था। अध्यापिका को मई-2020 तक का मानदेय विभाग द्वारा दिया जा चुका है। आने में कर रही थी आनाकानी अनामिका शुक्ला प्रकरण के बाद जिले के कस्तूरबा स्कूलों में कार्यरत स्टाफ के प्रमाण-पत्रों की जांच शुरू की गई।

प्रथम दृष्टया जांच में वेद कुमारी के पिता का नाम रिकार्ड के मुताबिक सुभाष चंद्र सिंह तथा पते के रूप में ग्राम हसनपुर पोस्ट मोटा थाना भोगांव जिला मैनपुरी अंकित मिला था। शक होने पर विभाग ने वेद कुमारी को प्रमाण-पत्रों के सत्यापन के लिए बुलाया लेकिन कभी वह फोन पर पति की बीमारी तो कभी रास्ते में गाड़ी खराब होने का बहाना बनाकर आने से बचती रही। बेसिक शिक्षा विभाग ने मामले को संदिग्ध मानते हुए वेद कुमारी के नाम रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

वेद कुमारी के असली नाम की चर्चा

वेद कुमारी के असली नाम की चर्चा विभाग के रिकार्ड के मुताबिक वेद कुमारी की जन्मतिथि दो मार्च-1989 है। वर्ष-2003 में हाईस्कूल 63.33 प्रतिशत, वर्ष-2005 में इंटरमीडिएट 70.2 प्रतिशत, वर्ष-2008 में छत्रपति शाहूजी महाराज विवि से स्नातक 54.11 प्रतिशत, वर्ष-2009 में बीपीएड परीक्षा 83.83 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। यदि सहारनपुर में रह चुकी अध्यापिका वेद कुमारी के प्रमाण-पत्र असली हैं तो ऐसे में उसके नाम से अन्य जिलों में भी फर्जी अध्यापिकाएं कार्यरत होने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। अनामिका के नाम के प्रमाण-पत्रों पर भी कई जिलों में फर्जी अध्यापिकाएं कार्यरत रही हैं।

पूर्णकालिक अध्यापिका वेद कुमारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जा चुकी है। पुलिस कार्रवाई में सही स्थिति का खुलासा हो जायेगा। -रमेंद्र कुमार सिह, बीएसए

chat bot
आपका साथी