एनओसी की रार में उलझा 187 करोड़ का ड्रीम प्रोजेक्ट

बीपीसीएल के 187 करोड़ रुपये के ड्रीम प्रोजेक्ट पर एनओसी की देरी ने ब्रेक लगा दिया है। यहां से गुजर रही गेल पाइप लाइन से बीपीसीएल को गैस की सप्लाई दी जानी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 11:51 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 11:51 PM (IST)
एनओसी की रार में उलझा 187 करोड़ का ड्रीम प्रोजेक्ट
एनओसी की रार में उलझा 187 करोड़ का ड्रीम प्रोजेक्ट

सहारनपुर, जेएनएन। बीपीसीएल के 187 करोड़ रुपये के ड्रीम प्रोजेक्ट पर एनओसी की देरी ने ब्रेक लगा दिया है। यहां से गुजर रही गेल पाइप लाइन से बीपीसीएल को गैस की सप्लाई दी जानी है। पेट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) से गेल को एनओसी नहीं मिलने के कारण गैस की आपूर्ति शुरू नहीं की जा रही। कंपनी को महानगर के 30 हजार घरों में इसी वर्ष गैस की सप्लाई शुरू करानी है।

बड़े महानगरों की तर्ज पर सहारनपुर में भी बीपीसीएल का गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट वर्ष-2016 में शुरू हुआ था। करीब दो साल तक कंपनी की औपचारिकता चलती रहीं। प्रोजेक्ट के अंतर्गत महानगर में 187 करोड़ रुपये की लागत से पाइप लाइन बिछाने के साथ ही जंक्शन आदि भी बनाए जाने हैं। करीब 600 किमी पाइप लाइन के सापेक्ष 90 फीसदी से अधिक काम पूरा हो चुका है।

प्रथम चरण में दिल्ली रोड

गांव दीपाखेड़ी से गुजर रही गेल की गैस पाइपलाइन कनेक्टिग प्वाइंट से बीपीसीएल को कनेक्शन लेना है। इसके बाद ही पाइपलाइन में गैस की आपूर्ति शुरू हो सकेगी। पहले चरण में दिल्ली रोड की इंद्रप्रस्थ कालोनी के 40 घरों में गैस आपूर्ति का लक्ष्य है। उधर, महानगर में जल निगम द्वारा डाली जा रही सीवर लाइन के चलते कई स्थानों पर गैस पाइपलाइन को नुकसान पहुंचा है।

विभाग के पास 8500 आवेदन

कनेक्शन लेने के लिए कंपनी के पास अभी तक 8500 आवेदन पत्र आए हैं। कनेक्शन के लिए उपभोक्ता से आवेदन-पत्र के साथ 1100 रुपये का चेक, एक फोटो और एक आइडी प्रूफ आदि लेने का प्रविधान है। कनेक्शन चालू होने तक कुल छह हजार रुपये लिए जाएंगे। कनेक्शन वापसी पर उपभोक्ता को 5500 रुपये वापस करने का प्रविधान है। कंपनी के मुताबिक पांच सदस्यीय परिवार का एक माह का गैस का बिल 300-350 रुपये आएगा।

गेल की एनओसी का मामला उलझा

बीपीसीएल को पीएनजी-सीएनजी गैस की आपूर्ति देने के लिए गेल ने एनओसी के लिए पेसो, नागपुर में आवेदन किया है। गेल के एक अधिकारी के अनुसार, एनओसी मिलने के साथ ही बीपीसीएल को आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। वहीं, बीपीसीएल गैस पाइपलाइन के मैनेजर अनुपम श्रीवास्तव के मुताबिक, कंपनी ने इसी वर्ष 30 हजार घरों में गैस आपूर्ति का लक्ष्य रखा है। यदि जल्द कंपनी को गैस की आपूर्ति शुरू होती है तो तेजी से काम शुरू हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी