परिवार नियोजन की अलख जगाने को सास-बेटा-बहू सम्मेलन आयोजित

अंबेहटा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गांव अंबेहटी में सास बेटा व बहू सम्मेलन। सम्मेलन में सास बेटा व बहू ने गुब्बारे के खेल मे भाग लिया। गुब्बारे खेल के माध्यम से गांव वालों को यह संदेश दिया गया कि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:28 PM (IST)
परिवार नियोजन की अलख जगाने को सास-बेटा-बहू सम्मेलन आयोजित
परिवार नियोजन की अलख जगाने को सास-बेटा-बहू सम्मेलन आयोजित

सहारनपुर, जेएनएन। अंबेहटा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गांव अंबेहटी में सास, बेटा व बहू सम्मेलन। सम्मेलन में सास ,बेटा व बहू ने गुब्बारे के खेल मे भाग लिया। गुब्बारे खेल के माध्यम से गांव वालों को यह संदेश दिया गया कि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है। इस दौरान परिवार नियोजन के सभी साधनों पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में बताया गया कि लड़के की उम्र 21 वर्ष तथा लड़की की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए, जिसमें पहला बच्चा शादी के दो साल बाद व दूसरे बच्चे में तीन साल का अंतर होना चाहिए। सास बहू के बीच मे समन्वय व संवाद को उनके पारंपरिक अनुभव के आधार पर रुचिकर बनाने तथा खेलों व अन्य गतिविधियों का सहारा लिया गया । सास, बेटा व बहू सम्मेलन में एएनएम सरला सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकत्री रितु शर्मा, शकुंतला देवी, शिव कुमारी, उर्मिला, पूजा वर्मा व आशा कार्यकत्री संगीता शर्मा, अनीता, रेखा सहित अनेक महिला पुरुषों ने भाग लिया।

चिलकाना: बेखौफ चोरों ने बच्चे का इलाज कराने बाहर गये दम्पति मतलूब पुत्र मकसूद मोहल्ला कोठीवाला की गैरमोजूदगी में घर के ताले तोड़कर अंदर रखी नकदी जेवर व दूसरे सामान चुरा ले गए। चोरी कितनी हुई उसके सही जानकारी दंपत्ति के लौटकर आने के बाद ही पता चलेगी। फिलहाल पड़ोसियों के द्वारा दी गयी जानकारी के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच जांच पड़ताल की है। उक्त घटना को लेकर मोहल्ले वासी भी हैरत मे है।

बुखार से युवती की मौत

संवाद सूत्र तीतरों: बुखार की चपेट में आने से 20 वर्षीय युवती की मौत हो गई जबकि गांव में दर्जनों लोग बुखार की चपेट में है। क्षेत्र के ग्राम धानवा निवासी अनिल कुमार के मुताबिक उसकी 20 वर्षीय पुत्री स्वाति को कई दिनों से बुखार आ रहा था, जिसका उपचार स्थानीय निजी चिकित्सक के यहां से कराया जा रहा था। युवती की हालत में सुधार न होने की दशा में परिजनों ने हायर सेंटर पर दाखिल कराया था। बीती रात्रि युवती की हालत बिगड जाने पर उसकी मौत हो गई, परिजनों में कोहराम मच गया है। इसके अलावा गांव में दर्जनों ग्रामीण बुखार की चपेट में है। ग्रामीण इंतजार ,उस्मान राव, राफे खा आदि ने प्रशासन से गांव में एंटी लारवा छिड़काव और स्वास्थ्य शिविर लगवा कर जांच कराए जाने की मांग प्रशासन से की है।

chat bot
आपका साथी