बैशाखी पर्व पर अखंड पाठ आयोजित

सरसावा में खालसा पंथ का स्थापना दिवस वैसाखी गुरुपर्व इस बार भी अपार श्रद्धा के साथ मनाया गया जहां रागी जत्थों ने खालसा पंथ की स्थापना के बारे में बताया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:58 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:58 PM (IST)
बैशाखी पर्व पर अखंड पाठ आयोजित
बैशाखी पर्व पर अखंड पाठ आयोजित

सहारनपुर, जेएनएन। सरसावा में खालसा पंथ का स्थापना दिवस वैसाखी गुरुपर्व इस बार भी अपार श्रद्धा के साथ मनाया गया, जहां रागी जत्थों ने खालसा पंथ की स्थापना के बारे में बताया।

मंगलवार विशेष रूप से भव्य रूप से सजे गुरू द्वारा साहिब में सुबह से ही श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया था। इस मौके पर दो दिन पूर्व रखे श्री अखण्ड पाठ साहिब का भोग डाला गया। बाद में कीर्तन दरबार के दीवान सजाए गये। जिसमे रागी जत्थों ने कीर्तन द्वारा खालसा पंथ की स्थापना के बारे में विस्तार से बताया। भाई अंगपाल सिंह तथा ज्ञानी अमरजीत सिंह ने बताया कि आज ही के दिन 13 अप्रैल सन 1699 ई. में श्री गुरु गोविंदसिंह ने पंज प्यारों को अमृतपान कराकर फिर उनसे स्वयं अमृत ग्रहण कर खालसा पंथ की स्थापना की थी। भोग के उपरांत लंगर का भी आयोजन किया गया जिसमे मास्क के साथ दूरी बनाकर श्रद्धालुओं ने लंगर प्रसाद ग्रहण किया।

बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रोन्नत करने की मांग

छुटमलपुर: उत्तराखंड अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विकास निगम के पूर्व निदेशक मो. मुजतबा एडवोकेट ने सरकार से कोरोना की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर देश में होने वाली सभी बोर्डो की परीक्षाएं निरस्त कर विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की मांग की है।

मंगलवार को कमालपुर रोड स्थित एक प्रतिष्ठान पर संपन्न हुई प्रेसवार्ता में पूर्व निदेशक ने कहा कि कोरोना की बढ़ती रफ्तार से लोगों में भय है। ऐसे में विभिन्न बोर्डों की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विद्यार्थियों के साथ ही अभिभावक भी मानसिक तनाव में है। उन्होंने कहा कि वैसे भी पूरा साल बिना पढ़ाई के ही निकल गया है। ऑनलाइन शिक्षा के नाम पर सिर्फ खानापूरी हुई है।

chat bot
आपका साथी