बिचौलियों की कमर तोड़ने को होगा गुणात्मक गन्ना सर्वे

बिचौलियों की कमर तोड़ने के लिए प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने गुणात्मक गन्ना सर्वेक्षण करने के निर्देश दिये हैं। निर्देश के क्रम में गन्ना एवं चीनी आयुक्त उप्र संजय आर भूसरेड्डी ने गन्ना सर्वेक्षण कार्य के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:47 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:47 PM (IST)
बिचौलियों की कमर तोड़ने को होगा गुणात्मक गन्ना सर्वे
बिचौलियों की कमर तोड़ने को होगा गुणात्मक गन्ना सर्वे

सहारनपुर, जेएनएन। बिचौलियों की कमर तोड़ने के लिए प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने गुणात्मक गन्ना सर्वेक्षण करने के निर्देश दिये हैं। निर्देश के क्रम में गन्ना एवं चीनी आयुक्त उप्र संजय आर भूसरेड्डी ने गन्ना सर्वेक्षण कार्य के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें सर्वे टीम का चयन, प्रशिक्षण, सर्वे सामग्री एवं अभिलेख उपलब्ध कराने तथा तिथिवार व ग्रामवार प्रचार 25 से 28 अप्रैल तक पूर्ण किए जाने हैं। सर्वेक्षण एक मई से प्रारंभ कर 25 जून तक पूर्ण किया जाएगा।

गन्ना आयुक्त द्वारा जारी निर्देश की जानकारी देते हुए उप गन्ना आयुक्त डा. दिनेश्वर मिश्र ने कहा कि प्रथम सर्वे कार्यालय गन्ना आयुक्त उप गन्ना आयुक्त (सांख्यिकी) को 30 जून तक उपलब्ध कराया जाना है तथा पर्यवेक्षकों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण एवं सत्यापन 7 मई से 10 जुलाई तक किया जाएगा।

उप गन्ना आयुक्त डा. दिनेश्वर मिश्र ने बताया कि किसानों द्वारा आनलाइन घोषणा पत्र अपरिहार्य रूप से भरे जाएं। जिससे आगामी पेराई सत्र 2021-22 में उनका सट्टा संचालन में कोई व्यवधान न हो। घोषणा पत्र के साथ ही गन्ना कृषक के आधार कार्ड तथा अपरिहार्य स्थिति में अन्य विकल्प जैसे मतदाता पहचान पत्र/ड्राइविग लाइसेंस/बैंक पासबुक की स्व-प्रमाणित प्रति भी अपलोड की जाएगी चूंकि किसानों से घोषणा पत्र आनलाइन प्राप्त करने की व्यवस्था प्रथम बार की जा रही है, इसलिए यह आवश्यक है कि किसान द्वारा आनलाइन भरे जा रहे घोषणा पत्र में गाटा संख्या के साक्ष्य के लिए जन सूचना केन्द्र, जन सुविधा केन्द्र आदि से राजस्व खतौनी (भू-लेख) की कंप्यूटर प्रति प्राप्त करते हुए स्व प्रमाणित प्रति भी घोषणा पत्र के साथ अपलोड की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो किसान आनलाइन घोषणा पत्र उपलब्ध नहीं कराएंगे आगामी पेराई सत्र 2021-22 में उनका सट्टा संचालित नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी