पोस्टर व स्लोगन से दिया जल संचयन का संदेश

देवबंद के राजकीय माडल महाविद्यालय कपूरी गोविदपुर में भू-जल सप्ताह के अंतर्गत ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्र छात्राओं ने जल संचयन व जल संरक्षण का संदेश दिया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:36 PM (IST)
पोस्टर व स्लोगन से दिया जल संचयन का संदेश
पोस्टर व स्लोगन से दिया जल संचयन का संदेश

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद के राजकीय माडल महाविद्यालय कपूरी गोविदपुर में भू-जल सप्ताह के अंतर्गत ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्र छात्राओं ने जल संचयन व जल संरक्षण का संदेश दिया

कार्यक्रम में छात्रों ने पोस्टर, स्लोगन, कोलाज आदि विभिन्न माध्यमों से अपने भाव व्यक्त किए। प्राचार्य डा. विपिन कुमार गिरि ने कहा कि आज तेजी से गिरता भू-जल बड़ी समस्या बनता जा रहा है। है। कहा कि हम सभी को जल संचयन व संवर्धन का संकल्प लेना चाहिए। तभी हम अपनी भावी पीढ़ी को साफ व स्वच्छ जल प्रदान कर पाएंगे। डा. लता शर्मा ने बताया कि जल्द ही जल संरक्षण है एक संकल्प, नहीं है इसका कोई विकल्प शीर्षक से अभियान शुरू किया जाएगा। इस दौरान डा. मनीष कुमार अग्रवाल, डा. रेणु रानी, डा. धीर सिंह, डा. मदनपाल, डा. नितिन कुमार, डा. पूर्णिमा सिंह मौजूद रहे।

जल संरक्षण के लिए अभी से सचेत नहीं हुए तो होंगे घातक परिणाम

बेहट : शनिवार को कस्बे के जनता इंटर कालेज में, जल संरक्षण पर गोष्ठी आयोजित की गई। इसमें प्रधानाचार्य ललित कुमार धीमान ने कहा कि सभी विद्यार्थी अपने दैनिक जीवन में जल की महत्ता एवं उपयोगिता को ध्यान में रखकर संरक्षित करने तथा इसके दुरूपयोग को रोकने में अपनी भूमिका निभाएं। ताकि आगे आने वाली पीढी जल की कमी से बची रह सके।

उन्होंने उपस्थित अध्यापकों व विद्यार्थियों से आह्वान किया कि यदि हम अभी से जल संरक्षण के बारे में सचेत नहीं हुए तो आने वाले समय में जल की कमी हमारे जीवन के लिए घातक कारक के रूप में सामने आएगी। वरिष्ठ प्रवक्ता डा. सुभाष सागर ने कहा कि प्रत्येक जीव के लिए वायु, जल व भोजन मूलभूत आवश्यकताएं होती है। वायु व जल प्राकृतिक धरोहर के रूप में हमें नि:शुल्क प्राप्त होती है। इनकी मात्रा वातावरण में समिति होने के कारण इनका प्रदूषण व दुरूपयोग अवांछित व हानिकारक है। जिसे रोकना हम सभी के लिए आवश्यक है। गोष्ठी में हरपाल सिंह, अशोक कुमार, मुकेश कुमार, योगेश त्रिपाठी, प्रदीप शर्मा, नीरज चौहान, पूनम शर्मा, अरूण गौतम व मुकेश गुप्ता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी