स्वास्थ्य कैंप में बुखार पीड़ितों की जांच कर दी दवा

बेहट क्षेत्र में बुखार का प्रकोप कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नितिन कदवाल ने बताया कि जिस गांव से ज्यादा बुखार फैलने की सूचना मिलती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:04 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:04 PM (IST)
स्वास्थ्य कैंप में बुखार पीड़ितों की जांच कर दी दवा
स्वास्थ्य कैंप में बुखार पीड़ितों की जांच कर दी दवा

सहारनपुर, जेएनएन। बेहट क्षेत्र में बुखार का प्रकोप कस्बे सहित ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नितिन कदवाल ने बताया कि जिस गांव से ज्यादा बुखार फैलने की सूचना मिलती है। वहां तत्काल कैंप लगाया जाता है। इसी क्रम में गांव हीराहेड़ी में भी मंगलवार को स्वास्थ्य कैंप लगाकर बुखार की चपेट में आए लोगों की जांच कर दवाईयां दी गई।

गौरतलब है कि क्षेत्र में बुखार का इतना प्रकोप है कि पीड़ित नीम हकीमों के यहां जाने को मजबूर है। सरकार की स्वास्थ सेवाएं ऐसी स्थिति में नाकाफी साबित हो रही है। गांव हीराहेड़ी का ही उदाहरण दें तो वहां बुखार ने पूरी तरह पैर फैला रखे हैं। गांव का शायद ही कोई ऐसा परिवार हो जिस घर से किसी सदस्य को बुखार न हुआ हो। गांव के राजकुमार ने समस्या बढ़ती देख मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की थी। प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में प्रतिदिन कैंप लगाए जा रहे हैं। जिस गांव से बुखार के ज्यादा प्रकोप की सूचना मिलती है। वहां प्राथमिकता से कैंप लगाकर जांच एवं दवाएं देने का काम किया जाता है।

बेसहारा पशु बन रहे दुर्घटनाओं का सबब

नानौता: बेसहारा घूम रहे गोवंश जहां सड़कों पर दुर्घटनाओं का सबब बन रहे हैं वहीं वह खेतों में फसलों को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। श्याम सिंह, लाखन सिंह, विनोद कुमार, नवाब खान, सलमान खान, अरुण कुमार, रामस्वरूप, संदीप व जयपाल आदि किसानों द्वारा मांग की जा रही है कि खेतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। बेसहारा गोवंश से उनको निजात दिलाया जाए। कुछ दिन पहले ऐसे ही घायल एक सांड की मृत्यु हो जाने पर कुत्तों द्वारा उसे नोच नोच कर खाया गया। बाद में ब्लॉक कर्मी द्वारा गड्ढा खुदवाकर उसे दबा दिया गया।

पिछले कुछ दिनों से किसानों द्वारा खेतों व फसलों की कड़ी निगरानी के चलते बेसहारा गोवंश नगर की सड़कों एवं आबादी के बीच पहुंचकर भूख मिटाने के लिए भटक रहे हैं। जहां पर या तो कुत्ते उन पर हमला कर देते हैं या फिर फसलों को बचाने के चक्कर में निर्दयी इंसान भाले आदि से जख्मी कर देते हैं। इस संबंध में बीडीओ डा. सीपी सिंह ने बताया कि अभियान चलाकर बेचारा घूम रहे गोवंश को पकड़ कर गोशाला भिजवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी