लायंस क्लब सेंट्रल ने गुरु नानक कालेज में औषधीय पौधे लगाए

लायंस क्लब सहारनपुर सेंट्रल द्वारा गुरु नानक ब्वायज इंटर कालेज में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रजाति के औषधीय पौधे लगाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 11:13 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 11:13 PM (IST)
लायंस क्लब सेंट्रल ने गुरु नानक  कालेज में औषधीय पौधे लगाए
लायंस क्लब सेंट्रल ने गुरु नानक कालेज में औषधीय पौधे लगाए

सहारनपुर, जेएनएन। लायंस क्लब सहारनपुर सेंट्रल द्वारा गुरु नानक ब्वायज इंटर कालेज में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रजाति के औषधीय पौधे लगाए गए।

लायंस क्लब सहारनपुर सेंट्रल गुरु नानक इंटर ब्वायज कालेज में पौधारोपण कार्यक्रम में नीम, अंजीर, रुद्राक्ष, परिजात, कड़ी पत्ता, पीपल आदि के औषधीय पौधों का रोपण किया गया। क्लब के अध्यक्ष सुनील पुरी व कार्यक्रम चेयरमैन चरणजीत सिंह ने कहा कि मानव जीवन के लिए वृक्षों का बहुत महत्व है क्योंकि वृक्षों से हमें जीवन दायिनी आक्सीजन मिलती है। हम जीवन में किसी भी अन्य चीज के बिना रह सकतें हैं परंतु आक्सीजन के बिना कुछ क्षण भी रहना असंभव है। यह एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। उनके पास पर्यावरण के साथ-साथ जीवित प्राणियों के लिए बहुत कुछ है। ऑक्सीजन देने के अलावा, पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम होता है। पेड़ हमें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं।

स्कूल के प्रधानाचार्य स. मोहन सिंह चौहान व वरिष्ठ अध्यापक राजेंद्र शर्मा ने कहा कि विकास के नाम पर जंगलों की कटाई की जा रही है जिससे ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ता जा रहा है।वृहद वृक्षारोपण व वनों का संरक्षण करके हम मानव व पशु पक्षियों के जीवन की रक्षा कर सकते हैं।

इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष सुनील पुरी, डीएस जुनेजा, संजय भसीन, चरनजीत सिंह, हरप्रीत सिंह गोगिया, अनिल गगनेजा, परवीर सिंह प्रधानाचार्य मोहन सिंह चौहान, राजेंद्र शर्मा, सुच्चा सिंह, अवतार सिंह आदि अध्यापक व स्कूल के बच्चे आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी