ककराली सरोवर में जल भराव की अभी कोई योजना नहीं

ककराली सरोवर में जल भराव की अभी कोई योजना नहीं

पवित्र ककराली सरोवर के सुंदरी करण में एक करोड़ से ज्यादा खर्च करके भी अभी उसमें जल भरने की कोई योजना नहीं है। जन सूचना अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

JagranWed, 03 Mar 2021 11:36 PM (IST)

सहारनपुर जेएनएन। पवित्र ककराली सरोवर के सुंदरी करण में एक करोड़ से ज्यादा खर्च करके भी अभी उसमें जल भरने की कोई योजना नहीं है। जन सूचना अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

नगर के पूर्व में स्थित ककराली सरोवर के सुंदरी करण के लिए शासन ने दो बार में एक करोड़ से ज्यादा स्वीकृत किए है। स्वीकृत धन राशि के बाद काम हुआ लेकिन सरोवर में जल कहां से और कैसे आएगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है। यदि सरोवर में पानी न भरा गया तो इसका सुंदरी करण बेमायने ही रहेगा। ककराली मार्ग निवासी राहुल शर्मा पुत्र बृजमोहन शर्मा द्वारा सरोवर के बारे में जन सूचना अधिकार के तहत कुछ बिदुओं पर पर्यटन निदेशालय लखनऊ से जानकारी मांगी थी। उनके पत्र के जवाब में क्षेत्रिय पर्यटन अधिकारी मेरठ द्वारा 25 जनवरी 2021 में कुछ जानकारियां उन्हें दी है जिसमें भी जल भराव का जिक्र नहीं है। संभावना संस्था के सचिव बलबीर सिंह तोमर पहले ही आरोप लगा चुके हैं कि कुछ लोग अपने स्वार्थ के चलते नहीं चाहते की सरोवर में पानी भरा जाए। यदि भरा जाए तो आधे सरोवर का भराव कर मैदान ही रखा जाए। राहुल ने तालाब के रकबे के बारे में जानकारी मांगी थी लेकिन बताया गया कि उनके पास भू राजस्व अभिलेख नहीं है। सड़क निर्माण में प्रयोग की गई जमीन का रिकार्ड भी वहां नहीं है। सरोवर में जल संचय के बारे में जानकारी मांगी तो उन्हें जवाब दिया गया कि इस प्रकार की कोई योजना क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय मेरठ में वर्तमान में प्रस्तावित नहीं है। राहुल के अन्य सवालों का भी संतोष जनक जवाब नहीं दिया गया है। तेज धूप के साथ दिन भर चली हवा

सहारनपुर: बुधवार सुबह का आगाज साफ मौसम से हुआ। सुबह से ही निकली तेज धूप ने मौसम को खुशगवार बना दिया। दोपहर में धूप के साथ चली हवा ने गर्मी के एहसास को थोड़ा कम कर दिया। अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने की संभावना है।

ठंड का गुरूर कम होने के साथ ही इन दिनों तेज धूप लोगों को दिन में गर्मी का एहसास करा रही है। सुबह से ही निकली धूप के चलते मौसम साफ रहा। दोपहर को चली हवा ने धूप का साथ दिया, इससे धूप की गर्मी थोड़ी कम हुई और लोगों ने भी तेज धूप से राहत महसूस की। शाम होते ही हवा ने फिर ठंड का एहसास कराया। दिन में गर्म कपड़ों से दूरी बना चुके लोगों ने शाम को फिर गर्म कपड़ों से दोस्ती करना मुनासिब समझा। राजकीय मौसम वेधशाला मुजफ्फराबाद के प्रभारी उमेश कुमार के अनुसार न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तथा अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने की संभावना है। कई स्थानों पर तेज हवा का दौर चल सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.