जामिया तिब्बिया ने बांटा काढ़ा व दवा

देवबंद में वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने के लिए कस्बे में जामिया तिब्बिया ने लोगों को काढ़ा और दवा वितरित की हैं। शनिवार को जामिया तिब्बिया देवबंद के चिकित्सकों की टीम भायला गांव पहुंची जहां मेडिकल कैंप लगाकर 200 रोगियों को जांचा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:21 PM (IST)
जामिया तिब्बिया ने बांटा काढ़ा व दवा
जामिया तिब्बिया ने बांटा काढ़ा व दवा

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने के लिए कस्बे में जामिया तिब्बिया ने लोगों को काढ़ा और दवा वितरित की हैं।

शनिवार को जामिया तिब्बिया देवबंद के चिकित्सकों की टीम भायला गांव पहुंची, जहां मेडिकल कैंप लगाकर 200 रोगियों को जांचा। आयुष मंत्रालय द्वारा जारी इम्युनिटि बढ़ाने के लिए काढ़ा व दवा दी गई। कई मरीजों को होम आइसोलेट कराया गया। टीम में डा. आजम उस्मानी, डा. मुजम्मिल, वासिक उस्मानी, जोगेंद्र कुमार, आमिर सईदी का विशेष सहयोग रहा।

जामिया तिब्बिया देवबंद के सचिव डा. अनवर सईद व प्रशासक डा. अख्तर सईद ने कहा कि लोगों की मदद के लिए हमेशा तत्पर है।

चिकित्सक कोविड मरीजों के प्रति अपना दायित्व समझें: मंडलायुक्त

सहारनपुर: मंडलायुक्त एवी राजमौलि ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी जनपद में स्वयं निरीक्षण कर मेडिकल किट वितरण की स्थिति स्पष्ट करें। साथ ही आवश्यक औषधियों की आपूर्ति पाजिटिव व लक्षणशुदा मरीजों को उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करें। देवबंद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के समय केंद्र पर मेडिकल किट में निर्धारित मात्रा में दवा नहीं थी। विटामिन डी-3 के स्थान पर कैल्शियम रखे जाने को कार्रवाई के दायरे में बताया।

मंडलायुक्त एवी राजमौलि शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देवबंद के प्रभारी चिकित्साधिकारी, समस्त एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी और ग्राम सचिवों को यह निर्देश दे रहे थे। प्रत्येक एएनएम को तैयार 15-15 मेडिकल किट पहले ही उपलब्ध कराएं ताकि लक्षणयुक्त व्यक्ति के ईलाज में विलंब नहीं हो।

संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ग्राम पंचायत सचिव गरीब परिवार के व्यक्तियों को उनके घर में स्थान की कमी होने पर सरकारी विद्यालय या पंचायत घर में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था हो। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के ग्राम रणखंडी, अंबेहटा शेखा, जड़ोदा जट्ट और नगर पालिका देवबंद की टीचर कालोनी में निगरानी रखी जाए। उप जिलाधिकारी देवबंद इन ग्रामों में प्रभावशाली लोगों व धर्मगुरुओं से वार्ता कि लोग वैक्सीन लगवाएं। आंगनबाड़ी व एएनएम को मास्क दिए जाएं।

chat bot
आपका साथी