मास्क और शारीरिक दूरी को किया गया सचेत

श्रावण मास के प्रथम सोमवार रिमझिम फुहारों के बीच सुबह से शिव मंदिरों में हर-हर महादेव के जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 11:05 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:05 PM (IST)
मास्क और शारीरिक दूरी को किया गया सचेत
मास्क और शारीरिक दूरी को किया गया सचेत

सहारनपुर, जेएनएन। श्रावण मास के प्रथम सोमवार रिमझिम फुहारों के बीच सुबह से शिव मंदिरों में हर-हर महादेव के जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो गया। कस्बे व देहात क्षेत्रों के शिवालयों मे सावन माह के पहले सोमवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। श्री बनखंडी महादेव मंदिर में श्रावण मास के प्रथम सोमवार पर क्षेत्र व बाहर से आने वाले शिव भक्तों का पूजा-अर्चना जलाभिषेक के लिए सवेरे से ही आवागमन शुरू हो गया था। इस दौरान सभी ने शारीरिक दूरी का ध्यान रखते मास्क पहने भगवान शिव का जलाभिषेक किया।

रामपुर मनिहारान: सुबह से ही मंदिरों में शिवलिग पर जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी आरंभ हो गई। प्रत्येक मंदिर में शिवलिग पर जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं की लाइन दोपहर तक लगी रही। शिवपुरी शिव मंदिर, प्राचीन मंदिर श्री ठाकुरद्वारा ,मोहल्ला गंगाराम स्थित शिव मंदिर, मोहल्ला बाजार कला स्थित शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

गागलहेडी: प्राचीन शिव मंदिर में बरसात के बावजूद शिवभक्तों ने भगवान आशुतोष का जलाभिषेक किया। पं मदन गोपालाचार्य ने श्रावण मास का महात्म्य बताते हुए कहा कि भगवान शिव ही जगत कल्याणकारी हैं। कस्बे व क्षेत्र के शिवालयों में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए से पुलिस भी मौजूद रही।

नानौता: नगर के कृष्ण लीला चौक स्थित प्राचीन शिव मंदिर, देवबन्द रोड, गंगोह रोड स्थित शिवालयों सहित विभिन्न गांवों में स्थित शिव मंदिरों में भक्तों द्वारा जल चढ़ाया गया। इस दौरान अंजू पुंडीर, रक्षा नामदेव, गरिमा, रेणु, नीरू, रुकमेश, प्रिया, किरण, संतोष, सुदेश, बबीता, सुनीता, किरण, रूबी, बीना, पायल, ज्योति, हिना, काम सिंह, सुरेंद्र चौधरी, गौरव पुंडीर, नीतीश चौहान, संजय राणा, चंद्रपाल राणा, अरविद पुंडीर व संतोष आदि सहित काफी संख्या में श्रद्धालु रहे।

खेड़ा अफगान : कस्बे के मुख्य शिव मंदिर में सुबह से ही शिव के जयकारों के घोष सुनाई देने लगी थी। शिव भक्तों ने मंदिर पहुंचकर हिदू पंचांग के अनुसार श्रावण कृष्ण पक्ष और सावन का पहला सोमवार धूमधाम से मनाया। भक्तों ने घर पर रहकर व शिवालयों में पहुंचकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की।

chat bot
आपका साथी