बारिश, ओले और सर्द हवाओं से बढ़ी ठंड

जिले का मौसम तेजी से बदला। गत रात्रि बूंदाबांदी के बाद बर्फीली हवाओं ने मौसम के मिजाज को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। सुबह हालांकि तेज धूप निकली लेकिन 10 बजे के करीब आसमान में घने काले बादल छा गए। तेज सर्द हवाओं के चलने के साथ ही दोपहर में बारिश व हल्की ओलावृष्टि से सर्दी काफी बढ गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:35 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 07:35 PM (IST)
बारिश, ओले और सर्द हवाओं से बढ़ी ठंड
बारिश, ओले और सर्द हवाओं से बढ़ी ठंड

सहारनपुर, जेएनएन। जिले का मौसम तेजी से बदला। गत रात्रि बूंदाबांदी के बाद बर्फीली हवाओं ने मौसम के मिजाज को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। सुबह हालांकि तेज धूप निकली, लेकिन 10 बजे के करीब आसमान में घने काले बादल छा गए। तेज सर्द हवाओं के चलने के साथ ही दोपहर में बारिश व हल्की ओलावृष्टि से सर्दी काफी बढ गई।

दरअसल पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी के कारण मैदानी क्षेत्रों में ठंड चरम पर पहुंचने से लोगों का जीना मुहाल हो गया। सुबह धूप खिलने से उम्मीद जगी थी कि गत दिवस की अपेक्षा मौसम में सुधार होगा, लेकिन फिर से बादल छाने। बारिश व हल्की ओलावृष्टि से ठंड का पारा निरंतर चढ़ता जा रहा है।

हालात यह है कि लोग गर्म कपड़ों में लिपटने के बाद भी कंपकंपाने को मजबूर रहे। शाम तक यह सिलसिला जारी रहा। उधर, पारा भी तेजी से गिरा है। शुक्रवार तो तापमान अधिकतम 17.5 डिग्री तथा न्यूनतम 11.8 डिग्री सेल्सियस तथा वर्षा 9.5 एमएम रिकार्ड की गई।

मौसम वेधशाला प्रभारी उमेश कुमार अगले 24 घंटे मौसम ऐसा ही बना रहने तथा तेज सर्द हवाओं के चलने तथा ठंड बढ़ने की संभावना जता रहे है।

बाजार भी रहे बे-रौनक

मौसम में हुए भारी बदलाव तथा ठंड व बारिश ने बाजारों की रौनक भी छीन ली। सुबह बाजार निर्धारित समय से कुछ देरी से खुले, लेकिन उनमें भीड़ नजर नहीं आई। व्यापारी भी अपने प्रतिष्ठानों पर खाली बैठे रहे। चाय व पकोड़ियों का दौर चलता रहा। शाम में ठंड अधिक बढ़ गई, जिससे बाजार जल्दी बंद होने शुरू हो गए।

सरकारी दफ्तर भी रहे सूने

शुक्रवार को सरकारी दफ्तर अपने निर्धारित समय पर खुले जरूर, लेकिन भीषण सर्दी व बारिश की बूंदाबांदी के बीच अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक देर से पहुंचे। यही नहीं सरकारी कार्यालयों में आम दिनों की अपेक्षा फरियादियों की तादाद भी बेहद कम ही रही।

स्कूलों में उपस्थिति रही कम

ठंड व बारिश के कारण शुक्रवार को स्कूलों छात्र-छात्राएं ठिठुरते हुए पहुंचे थे। यही नहीं आम दिनों की अपेक्षा स्कूल कालेजों में छात्रों की संख्या काफी कम दर्ज की गई। दोपहर में बारिश व ओलों के बीच छात्र-छात्राएं भीगते हुए घर पहुंचे। सर्द हवाओं के चलने से छात्रों का बुरा हाल था तथा उन्हें सर्दी से बचाव का मार्ग नहीं सूझ रहा था।

chat bot
आपका साथी