दैनिक जागरण आनलाइन चिकित्सा सलाह में बताए महिलाओं को बीमारियों से बचाव के उपाय

नकुड़ में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित महिलाओं को ऑनलाइन चिकित्सा सलाह के अंतर्गत राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक नीता यादव ने 55 महिलाओं को विभिन्न बीमारियों से बचाव के उपाय व दवाई बताई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:16 PM (IST)
दैनिक जागरण आनलाइन चिकित्सा सलाह में बताए महिलाओं को बीमारियों से बचाव के उपाय
दैनिक जागरण आनलाइन चिकित्सा सलाह में बताए महिलाओं को बीमारियों से बचाव के उपाय

सहारनपुर, जेएनएन। नकुड़ में दैनिक जागरण द्वारा आयोजित महिलाओं को ऑनलाइन चिकित्सा सलाह के अंतर्गत राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक नीता यादव ने 55 महिलाओं को विभिन्न बीमारियों से बचाव के उपाय व दवाई बताई है।

दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व चिकित्सा सलाह के तहत रविवार को राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल की प्रभारी चिकित्सक डा नीता यादव ने नकुड़ के मोहल्ला अफगानान की रजिया खान, फौजिया व नीलम को विभिन्न बीमारियों से बचाव बचाव व निदान के लिए दवाओं की बाबत विस्तार से जानकारी दी। नीलम सिंह ने बरसात के मौसम में बच्चों को संक्रमण से बचाव, रजिया खान ने बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव तथा फौजिया खान ने नौनिहालों को होने वाली बीमारियों से बचाव के उपाय पूछे थे।

डा. नीता यादव ने बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए पानी उबालकर पीएं, किसी भी तरह के संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए साफ सफाई का अनिवार्य रूप से ध्यान रखने, बार बार हाथ धोने, बाजार में बिकने वाले कटे फटे फल, सब्जियों के सेवन से परहेज करने व बाजार में बिकने वाले फास्ट फूड, चाट टिक्की, विशेषतया गोलगप्पों का सेवन नहीं करने की सलाह दी। उन्होंने डायरिया, उल्टी दस्त व बुखार होने पर अधिक तला भुना खाना नहीं खाने की भी सलाह दी। गर्भवती महिलाओं व बच्चों को स्तनपान करा रही महिलाओं को सलाह ताजा खाना खाने की बात कही।

डा नीता यादव ने महिलाओं को मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए नियमित योग, व्यायाम व प्राणायाम करने की भी सलाह देते हुए कहा कि इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढोतरी होती है। उन्होंने बीमारियों से बचाव के लिए बरसात के मौसम में गिलोए, आंवला, एलोविरा व अश्वगंधारिष्ट के सेवन के साथ सुबह उठकर गर्म पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हितकर बताया। इसके अलावा तहसील कार्यालय के पास रहने वाली दीपा धनगर, चंद्रपाल खेडी की सुनीता रोहिला, गंगोह की कविता, कौशल्या देवी व सरला देवी आदि को चिकत्सीय सलाह दी गई।

chat bot
आपका साथी