दो साल बाद भौतिक रूप से लगेगा आईएचजीएफ दिल्ली मेला

कोरोना के चलते दो साल बाद आइएचजीएफ दिल्ली मेले का आयोजन भौतिक रूप से होने जा रहा है जिसे लेकर वुडकार्विंग उद्योग से जुड़े निर्यातकों को काफी उम्मीदें हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 11:30 PM (IST)
दो साल बाद भौतिक रूप से लगेगा आईएचजीएफ दिल्ली मेला
दो साल बाद भौतिक रूप से लगेगा आईएचजीएफ दिल्ली मेला

सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना के चलते दो साल बाद आइएचजीएफ दिल्ली मेले का आयोजन भौतिक रूप से होने जा रहा है, जिसे लेकर वुडकार्विंग उद्योग से जुड़े निर्यातकों को काफी उम्मीदें हैं। मेले में ज्यादा आर्डर मिलने की उम्मीद कर रहे हैं। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) द्वारा 28-31 अक्टूबर तक आइएचजीएफ दिल्ली मेला लगने जा रहा है।

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएड़ा में लगने वाले मेले के संबंध में ईपीसीएच के महानिदेशक डा. राकेश कुमार का कहना है कि इस आयोजन में लगभग 1500 भारतीय प्रदर्शक होम्स, जीवन शैली, फैशन, फर्नीचर और वस्त्र उत्पादों से जुड़ी वस्तुओं को प्रदर्शित करेंगे, जहां दुनियाभर के विदेशी खरीदार इसमें शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि आयोजन से जुड़े प्रदर्शनी हाल, मेला सुविधाओं आदि का कार्य इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएडा में पूरे जोर-शोर से चल रहा है। मेले के इस संस्करण में उत्तर प्रदेश से प्रदर्शकों की अधिकतम संख्या है, उत्तर प्रदेश से 640 प्रदर्शक और प्रतिभागी भाग लेंगे जिसमें सहारनपुर के वुडकार्विंग उद्योग से जुड़े 50 से अधिक निर्यातकों के शामिल होने की उम्मीद है। देश के पश्चिमी, पूर्वी, उत्तरी और दक्षिणी आदि हिस्सों से भी प्रदर्शक आएंगे। ये सभी प्रतिभागी और प्रदर्शक विदेशी खरीददार समुदाय से निर्यात ऑर्डर हासिल करने के लिए अपने विशिष्ट और उत्कृष्ट उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। चार दिनों के इस भव्य आयोजन के दौरान अच्छी व्यावसायिक गतिविधि और इन्क्वायरी होने की उम्मीद है।

ग्राम मोहड़ा में लगा विधिक साक्षरता शिविर, दी कानून की जानकारी

गंगोह: मंगलवार को ब्लाक के गांव मोहडा में विधिक साक्षरता शिविर लगा, जहां अनेक जानकारियां दी गईं।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव हृषीकेश पांडेय ने निश्शुल्क कानूनी सहायता सबके लिये, मध्यस्थता केन्द्र, राष्ट्रीय लोक अदालत, स्थायी लोक अदालत गिरफतार व्यक्ति के अधिकार, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों द्वारा अपराध करने पर उनके अधिकार, सविधान, लैगिग अपराध आदि के बारे में बताया।

श्री हृषीकेश पांडेय आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के क्रम में आज ग्राम मोहड़ा में विधिक साक्षरता शिविर के आयोजन में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

शोभित यूनिवर्सिटी के डीन डा. प्रीतम सिहं पंवार ने छोटे-छोटे कानूनों की जानकारी दी ओर कहा कि विधिक साक्षरता शिविर का मुख्य उददेश्य आम नागरिकों को कानूनो की जानकारी उपलब्ध कराना है। अश्विनी शर्मा कोर्ट स्टाफ एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी राजकुमार गुप्ता ने भी विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं पर प्रकाश डाला। नायब तहसीलदार ने उपस्थित लोगों को शासन द्वारा जारी तहसील के योजनाओं की जानकारी दी। शोभित यूनिवर्सिटी के केयरटेकर सूफी जहीर अख्तर ने भी आवश्यक जानकारी दी। ग्राम दूधला, बिलासपुर व ग्राम झाड़वन में भी डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक किया गया तथा विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन विधि प्रोफेसर गौरव त्यागी ने किया। इस अवसर पर काफी संख्या में ग्रामीण यूनिवर्सिटी के विधि के छात्र एवं छात्राएं मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी