पानी नहीं मिला तो 15 नवंबर से बेमियादी धरना देंगे ग्रामीण

देवबंद विधानसभा क्षेत्र के 1

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:12 PM (IST)
पानी नहीं मिला तो 15 नवंबर से बेमियादी धरना देंगे ग्रामीण
पानी नहीं मिला तो 15 नवंबर से बेमियादी धरना देंगे ग्रामीण

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद विधानसभा क्षेत्र के 18 से ज्यादा गांवों के किसान रजवाहा नल्हेड़ा माइनर टेल जड़ौदा पांडा में पानी छोड़े जाने की लड़ाई 22 साल से लड़ रहे हैं। सोमवार को क्षेत्र के किसानों ने मुख्यमंत्री व सिचाई मंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया। इसमें किसानों ने चेतावनी दी कि यदि 10 नवंबर तक रजवाहे में पानी नहीं छोड़ा गया तो वे 15 नवंबर से सिंचाई विभाग पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करेंगे व चुनाव का बहिष्कार भी करेंगे।

रजवाहे में पानी छोड़े जाने की मांग को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी अखिलेश सिंह से मिले क्षेत्र के किसानों ने उनसे कहा कि देवबंद विधानसभा क्षेत्र के करीब डेढ़ दर्जन गांवों के किसान रजवाहे में पानी नहीं आने से परेशान हैं। सिंचाई के लिए पानी न आने से उनकी फसलें बर्बाद हो रही हैं। क्षेत्र के गांव जडौदा पांडा, शेरपुर, रायपुर, घिसरपड़ी, नया गांव, बालू मजरा, लोटनी, सिसौली, किशनपुर, मौरा, तिलफरा आदि गांव के किसान अरविद त्यागी, मनोज राणा, राकेश कुमार, कुशलपाल त्यागी आदि ने मांग की है कि उन्हें नई लिक नहर फीडर चैनल देवबंद गंगा से 35 क्यूसेक पानी रजवाहे में दिया जाए, ताकि फसलों की सिचाई हो सके।

इनका कहना है कि पानी के लिए किसानों को लगातार बेवकूफ बनाया जा रहा है, जबकि रजवाहे में पानी देने के लिए दो बार उद्घाटन किया जा चुका है। इसका कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है। शासन ने अभी तक किस्त जारी नहीं की है। विभागीय उच्चाधिकारियों का कहना है कि किस्त मिल जाए तो वे 15 दिन में पानी दे देंगे। इसलिए मुख्यमंत्री व सिचाई मंत्री द्वारा जल्द किस्त जारी की जाए। चुनाव सिर पर है। यदि किस्त नहीं मिली तो काम रुक जाएगा। इस मौके पर कुशलपाल, संदीप कुमार, विनोद प्रधान मौरा, सुनील कुमार, नितिन त्यागी, योगेश कुमार, राकेश कुमार, मनोज, नाहर सिंह, बिट्टू, आशीष आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी