तीन बार नमूने फेल हों तो बंद करवा दें प्रतिष्ठान: साहब सिंह सैनी

विधान परिषद की खाद्य समिति के सभापति एमएलसी साहब सिंह सैनी ने खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट पर चिता जताते हुए कहा कि मिलावटी पदार्थों में कमी आने के बजाए बढ़ती जा रही है जिसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 10:54 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 10:54 PM (IST)
तीन बार नमूने फेल हों तो बंद करवा दें प्रतिष्ठान: साहब सिंह सैनी
तीन बार नमूने फेल हों तो बंद करवा दें प्रतिष्ठान: साहब सिंह सैनी

सहारनपुर, जेएनएन। विधान परिषद की खाद्य समिति के सभापति एमएलसी साहब सिंह सैनी ने खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट पर चिता जताते हुए कहा कि मिलावटी पदार्थों में कमी आने के बजाए बढ़ती जा रही है, जिसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। जिले की टीम को आदेश दिया कि वह ज्यादा से ज्यादा प्रतिष्ठानों पर छापामारी कर नमूने लें ताकि मिलावट रुक सके।

बुधवार को सर्किट हाऊस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए एमएलसी साहब सिंह सैनी ने कहा कि वह अपनी पांच सदस्यों की टीम के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। खाद्य पदार्थों में मिलावट का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा हैं। साल 2014-15 में 38 फीसदी सैंपल फेल हुए, जबकि वर्ष 2017-18 में फेल होने वाले नमूनों का आंकड़ा बढ़ कर 51 फीसदी पहुंच गया। उन्होंने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थ खाने से कैंसर सहित दर्जन भर रोग हो जाते हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि भारत में प्रतिदिन मात्र 14 करोड़ लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है, लेकिन खपत 68 करोड़ लीटर है। उत्पादन से ज्यादा दूध का मतलब सीधे-सीधे मिलावट है। आगाह किया कि अगर 2025 तक सब कुछ ऐसा ही चलता रहा तो 87 प्रतिशत लोग एड्स व कैंसर जैसे रोगों से ग्रस्त हो जाएंगे। सैनी ने कहा कि स्थानीय अधिकारी सिर्फ खानापूर्ति कर रहे हैं, जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि जिस प्रतिष्ठान के नमूने तीन बार फेल होते हैं तो उस प्रतिष्ठान को बंद करवा दिया जाना चाहिए। उन्होंने सेंटर पार्लियामेंट की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि देश में सबसे ज्यादा मिलावट उत्तर प्रदेश में हो रही है। पत्रकार वार्ता में समिति सदस्य के रूप में बाराबंकी से एमएलसी राजेशचंद्र, बिजनौर से एमएलसी प्रवेज अली, इलाहाबाद से एमएलसी रामवृक्ष यादव तथा सुरेश त्रिपाठी व शाहजहांपुर से एमएलसी अमित यादव उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी