बुखार से तप रहे अस्पताल

डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन 10 से 12 डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। अब तक जिले में 221 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। यह आंकड़ा तो सरकारी है लेकिन निजी अस्पताल में कितने मरीज मिल चुके होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:36 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:36 PM (IST)
बुखार से तप रहे अस्पताल
बुखार से तप रहे अस्पताल

सहारनपुर, जेएनएन। डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर दिन 10 से 12 डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। अब तक जिले में 221 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। यह आंकड़ा तो सरकारी है, लेकिन निजी अस्पताल में कितने मरीज मिल चुके होंगे। यह कोई नहीं जानता है। सरकारी आंकड़े में डेंगू से एक भी मौत अभी तक नहीं हुई है, लेकिन निजी अस्पतालों में उपचार करा रहे डेंगू के मरीजों की लगातार मौत हो रही है। जिससे साफ है कि सरकारी और निजी अस्पताल बुखार से तप रहे हैं। सिस्टम भी डेंगू को रोकने में लगा हुआ है, लेकिन सफलता नहीं मिल रही है।

ग्रामीण क्षेत्र अधिक प्रभावित

जिला मलेरिया अधिकारी शिवांका गौड़ का कहना है कि डेंगू का कहर अधिकतर गांवों में देखने को मिल रहा है। शहर की अपेक्षा गांवों में अधिक मरीज मिल रहे हैं। बता दें कि टपरी गांव से डेंगू की शुरुआत हुई थी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग जागा और गांवों में पहुंचकर जागरूकता अभियान चलाया। शिवांका गौड़ का कहना है कि उनकी 20 से अधिक टीमें गांव और शहर में डेंगू की रोकथाम के लिए लगी हुई है। लोगों को साफ सफाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

मरीजों की बढ़ सकती है परेशानी

जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाया गया था। जिसके अंदर 50 बेड रखे गए थे। वायरल बुखार का प्रकोप अधिक होने के कारण डेंगू वार्ड से 10 बेड को हटा लिया गया है। इन बेड को सामान्य बुखार वाले वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। सामान्य बुखार वाले वार्ड में हालात यह है कि एक एक बेड पर दो-दो मरीज लेटे हुए थे। हालांकि बुधवार को हालात सामान्य रहे। डेंगू वार्ड में 10 बेड कम होने से डेंगू के मरीजों को परेशानी हो सकती है।

लोगों के दिलों में कोरोना का डर

डेंगू और वायरल बुखार के चलते लोगों के दिलों में दहशत का माहौल है। लोगों का कहना है कि कहीं ये कोरोना की तीसरी लहर तो नहीं है। हालांकि ऐसा कुछ नहीं है। दैनिक जागरण ने इस मामले में डा. संजीव मिगलानी, बुखार स्पेशलिस्ट डा. प्रवीण शर्मा, सीएमओ डा. संजीव मांगलिक से बात की। उन्होंने बताया कि कोरोना और बुखार के लक्षण अलग-अलग है। सीएमओ का कहना है कि फिर भी वह बुखार के मरीजों की कोरोना जांच भी करा रहे हैं।

ये है कोरोना के लक्षण

- सांस में तकलीफ होना।

- आक्सीजन लेवल का कम होना

- बेहोशी या ब्रेन फंक्शन में दिक्कत।

- छाती में दर्द उठना।

- होठों पर नीलापन। ये है डेंगू के लक्षण

- लगातार सिर में दर्द होना।

- मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द

- जी मिचलाना

- उल्टी लगना

- आंखों के पीछे दर्द

- ग्रंथियों में सूजन

- त्वचा पर लाल निशान होना।

chat bot
आपका साथी