दुकान में घुसे बारिश के पानी से हुआ नुकसान

छुटमलपुर नगर पंचायत बनने के बाद भी कस्बे में वर्षा के जल की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं हो सकी है। स्थिति यह हो गई है कि हल्की बारिश होने पर भी मुख्य मार्ग और गली मुहल्लों में जलभराव हो जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:31 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:31 PM (IST)
दुकान में घुसे बारिश के पानी से हुआ नुकसान
दुकान में घुसे बारिश के पानी से हुआ नुकसान

सहारनपुर, जेएनएन। छुटमलपुर नगर पंचायत बनने के बाद भी कस्बे में वर्षा के जल की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं हो सकी है। स्थिति यह हो गई है कि हल्की बारिश होने पर भी मुख्य मार्ग और गली मुहल्लों में जलभराव हो जाता है।

प्राचीन श्रीमनकामेश्वर महादेव शिव मंदिर परिसर में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होना तो आम बात है। इतना ही नहीं दुकान में वर्षा का पानी भरने से एक बुक विक्रेता को भी भारी नुकसान हो चुका है।

एक वर्ष पूर्व स्थानीय ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बनाया गया था और नगर पंचायत बेहट के ईओ विरज त्रिपाठी को यहां का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था। वर्षा के पानी की निकासी को पहले से बने नालों की चौड़ाई कम होने के कारण वह पानी का दबाव नहीं झेल पाते है और वर्षा का पानी मुख्य मार्गो व गली मुहल्लों में जमा होकर लोगों की परेशानी का सबब बनता है। अधिक वर्षा होने पर नाले से निकल कर सड़कों पर आने वाला पानी कई बार लोगों के घरों और दुकानों में तक में भर जाता है, जिससे लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। श्रीमनकामेश्वर महादेव शिव मंदिर परिसर में जलभराव की स्थिति हो जाती है।

इस संबंध में ईओ विरज त्रिपाठी से बात करने का प्रयास किया गया। लेकिन उनका फोन रिसीव नहीं हुआ है।

बुखार का प्रकोप पांव पसार रहा, नहीं जाग रहा स्वास्थ्य विभाग

जड़ौदापांडा: क्षेत्र के अनेक गांव में बुखार पांव पसार रहा है, जिसकी चपेट में आकर कई दर्जन लोग बीमार पड़ गए हैं। क्षेत्र में डेंगू बुखार के मरीज भी बढ़े हैं। इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग गहरी नीद में सोया हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की इस कार्य प्रणाली से क्षेत्र के ग्रामीणों में गहरा रोष व्याप्त है।

एक सप्ताह पूर्व प्रधान संगठन के ब्लाक अध्यक्ष शालू त्यागी एव भारतीय किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष ठा. अजब सिह द्वारा दैनिक जागरण के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग से क्षेत्र के गांव गाव में कैंप लगाने की मांग की गई थी।

दैनिक जागरण द्वारा इस समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था। इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता के चलते क्षेत्र के अनेक गांव में वायरल बुखार एव अन्य बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बताया जाता है कि क्षेत्र में कुछ मरीजों में डेंगू की लक्षण भी मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की इस कार्य प्रणाली को लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों में गहरा रोष व्याप्त है। इस मामले मे सीएचसी प्रभारी प्रमोद कुमार का कहना है कि बुखार पीडित मरीज अधिक आ रहे है। कुछ मरीजों में डेंगू बुखार के लक्षण भी पाए गए है।

chat bot
आपका साथी